PM Modi US Visit: अमेरिका में देशवासियों को संबोधित करते हुए बोले पीएम मोदी, 'दुनिया की बड़ी कंपनियों का नेतृत्व कर रही भारतीय प्रतिभा'

PM Modi US Visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अमेरिका दौरे के समापन पर प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया। रोनाल्ड रेगन बिल्डिंग में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में भारतीयों को देखकर ऐसा लग रहा है कि जैसे अमेरिका में मिनी इंडिया उमड़ आया है।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका दौरे के आखिरी दिन प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया। रोनाल्ड रेगन बिल्डिंग में भारतीयों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में भारतीयों को देखकर ऐसा लग रहा है कि अमेरिका में एक भारत, श्रेष्ठ भारत का सुंदर दृश्य नजर आ रहा हो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि, "इस हॉल में (रोनाल्ड रेगन बिल्डिंग) आप लोगों ने भारत का पूरा नक्शा बना दिया है। आप लोग यहां पर दूर-दूर से आए हैं। ऐसा लग रहा है जैसे 'मिनी इंडिया' उमड़ आया है। अमेरिका में 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' की इतनी सुंदर छवि दिखाने के लिए मैं आप सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं और अभिनंदन करता हूं।"

अब H1B वीजा अमेरिका में ही हो जाएगा रिन्यू -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, "अब अमेरिका में ही H1B वीजा रिन्यू हो जाएगा। भारतीय चाहे देश में हो या बाहर मैं उनके साथ हमेशा खड़ा रहूंगा। पीएम ने कहा कि भारतीयों के जीवन को कैसे आसान बनाया जाए, इसके लिए मैं हमेशा प्रयासरत रहूंगा।"

बड़ी कंपनियां करेंगी भारत में निवेश -

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गूगल अपना ग्लोबल फिनटेक सेंटर भी भारत में खोलने जा रहा है। इसके अलावा भारत में बोइंग ने 100 अरब डॉलर का निवेश करने का ऐलान किया है। इन सभी समझौतों और घोषणाओं से नौकरियां जन्म लेंगी और उच्च-प्रौद्योगिकी विनिर्माण और नवाचार को भी बढ़ावा मिलेगा।"

शुरू हुआ भारत और अमेरिका के रिश्तों का गौरवशाली सफर -

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, "पिछले 3 दिनों में भारत और अमेरिका के रिश्तों का एक नया और गौरवशाली सफर शुरू हुआ है। यह हमारे वैश्विक रणनीतिक मुद्दों के सम्मिलन की यात्रा है, साथ ही मेक इन इंडिया और मेक फॉर द वर्ल्ड के अंतर्गत सहयोग की यात्रा है।"

calender
24 June 2023, 08:41 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो