G-20 : पीएम मोदी ने महिला सशक्तिकरण पर जी-20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को किया संबोधित

Women Empowerment : आज महिला सशक्तिकरण पर जी-20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा अगर महिलाएं समृद्ध होतीं हैं तो उनके साथ दुनिया भी समृद्ध होती है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM Modi : बुधवार 2 अगस्त के देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला सशक्तिकरण पर जी-20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को संबोधित किया. पीएम मोदी इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक प्रेरणादायक उदाहरण पेश किया है. वह एक साधारण आदिवासी पृष्ठभूमि से आती हैं, लेकिन अब दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का नेतृत्व कर रही हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर अपनी बात रखी.

कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कार्यक्रम में कहा आज के समय में देश महिला सशक्तिकरण में लगातार विकास कर रहा है. उन्होंने कहा अगर महिलाएं समृद्ध होतीं हैं तो उनके साथ दुनिया भी समृद्ध होती है. पीएम मोदी ने कहा भारत में 46 प्रतिशत निर्वाचित अधिकारी महिलाएं हैं. वहीं देश में 80 फीसदी से अधिक महिलाएं नर्स और दाइयां हैं. इस अवसर पर पीएम मोदी ने गांधी जी के चरखे पर बात कही. उन्होंने कहा गांधी जी का चरखा भी एक महिला जिनका नाम गंगा बेन है, उनको ही मिलता था. जब महिला सशक्त ही हैं तो दुनिया सशक्त होती हैं. उन्होंने कहा कि शिक्षा तक उनकी पहुंच वैश्विक प्रगति को बढ़ावा देता है.

पीएम मोदी ने इस सम्मेलन को किया था संबोधित

इससे पहले पीएम मोदी ने 28 जुलाई को जी-20 पर्यावरण और जलवायु स्थिरता मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित किया था. पीएम मोदी से तब प्रोजेक्ट टाइगर पर बात की थी. उन्होंने कहा था कि प्रोजेक्ट टाइगर के बाद विश्व के 70 प्रतिशत बाघ भारत में पाए जाते हैं. भारत सरकार प्रोजक्ट लायन व प्रोजेक्ट डॉल्फिन पर काम कर रही है. उन्होंने कहा था कि देश जैव विविधता संरक्षण और संवर्धन पर काम करने में लगातार अग्रणी रहा है.

calender
02 August 2023, 01:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो