G-20 Summit 2023: मजबूत, टिकाऊ, समावेशी विकास को बढ़ावा देने पर केंद्रित है घोषणापत्र: जयशंकर

G-20 Summit 2023: G-20 शिखर सम्मेलन में नई दिल्ली घोषणा पत्र को लेकर सदस्य देशों के बीच सहमति बन गई है....

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

G-20 Summit 2023: G-20 शिखर सम्मेलन में नई दिल्ली घोषणा पत्र को लेकर सदस्य देशों के बीच सहमति बन गई है. इस बीच जी- शेरपा अमिताभ कांत, विदेश मंत्री एस. जयशंकर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को 33 पन्नों के नई दिल्ली जी-20 लीडर्स घोषणा पत्र की जानकारी शेयर की है. तो आइए जानते है विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पीसी कर क्या कुछ कहा है. 

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर  ने कहा कि, जी-20 नेताओं ने आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की निंदा की और माना कि यह अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर खतरों में से एक है.

जी-20 पर एस. जयशंकर ने कहा कि,  जी-20 लीडर्स ने आज जिस डिक्लेरेशन पर सहमति व्यक्त की है, वह मजबूत टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास को बढ़ावा देने पर केंद्रित है. यह एसडीजी (सतत विकास लक्ष्य) की प्रगति में तेजी लाने का प्रयास करेगा.

जी-20 पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने आगे कहा कि, 'यह हमारे लिए हमारी संस्कृति, परंपरा और विरासत को दर्शाने का एक अवसर था। जी-20 ने भारत को विश्व के लिए तैयार करने और विश्व को भारत के लिए तैयार करने में योगदान दिया है. हमारे लिए यह संतुष्टि की बात है कि अफ्रीकन यूनियन को आज भारत की अध्यक्षता में जी-20 को स्थायी सदस्यता दी गई. 

जी-20 पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि, हमारी अध्यक्षता का संदेश 'वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर' है। भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी-20 में 20 सदस्य देशों 9 आमंत्रित देशों और 14 अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं ने हिस्सा लिया.  
 

calender
09 September 2023, 06:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो