G20 Summit: चंद्रयान-3 की सफलता पर IMF चीफ ने दी पीएम मोदी को बधाई, कम बजट पर उपलब्धि की कही बात

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक ने प्रधानमंत्री को बधाई देने के साथ ही फिल्म इंटरस्टेलर से भी कम बजट में यह उपलब्धि हासिल करने के लिए भारत की सराहना भी की.

Akshay Singh
Akshay Singh

Chandrayan-3: चंद्रमा के दक्षिणी हिस्से पर लैंड होने के बाद से ही चंद्रयान-3 की सफलता पर भारत को दुनिया भर से बधाई संदेश मिल रहे हैं. भारत में आयोजित हुए जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान भी चंद्रयान-3 की खूब चर्चा रही. इसी दौरान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने चंद्रयान-3 की सफलता पर प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी. 

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक ने प्रधानमंत्री को बधाई देने के साथ ही फिल्म इंटरस्टेलर से भी कम बजट में यह उपलब्धि हासिल करने के लिए भारत की सराहना भी की. बता दें कि पिछले महीने की 23 तारीख को चंद्रयान-3 ने चंद्रमा पर सफलतापूर्वक लैंडिंग कर ली थी. चंद्रमा के दक्षिणी हिस्से पर उतरने वाला भारत पहला देश बना. 

G20 शिखर सम्मेलन में तमाम बड़े नेताओं ने चंद्रयान तीन की सफलता पर भारत की प्रशंसा की और साथ ही सूर्य के अध्ययन के लिए भेजे गए आदित्य एल1 के सफल प्रक्षेपण की भी सराहना की. 

मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सनक ने चंद्रयान 3 की सफलता पर बधाई दी. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने भी इस मसले पर भारत की सराहना की है. 

बता दें कि जिस चंद्रयान 3 की चारों तरफ सराहना की जा रही है उसका कुल बजट 600 करोड रुपए था. इसे 14 जुलाई को श्रीहरिकोटा से लांच किया गया जो की 23 अगस्त को शाम 6:04 पर सफलतापूर्वक चंद्रमा के दक्षिणी हिस्से पर लैंड हो गया.

calender
10 September 2023, 10:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो