G20 Summit: अभी एक बार और होगा जी20 का वर्चुअल सम्मेलन, पीएम मोदी ने समापन के साथ ही किया ऐलान 

भारत के पास नवंबर तक जी20 की मेजबानी रहेगी और पीएम मोदी चाहते हैं कि ब्राजील की अध्यक्षता से पहले भारत एक बार फिर से जी20 सम्मेलन का आयोजन करे. 

Akshay Singh
Akshay Singh

G20 Summit: राजधानी दिल्ली में चल रहे G20 शिखर सम्मेलन के समापन की घोषणा हो चुकी है. प्रधानमंत्री मोदी ने इसके समापन की घोषणा के साथ ही यह भी साफ कर दिया कि अभी एक बार और वर्चुअल जी20 का सम्मेलन किया जाएगा. बता दें कि अभी भारत के पास नवंबर तक जी20 की मेजबानी रहेगी और इसके बाद इसका अधिकार ब्राजील के पास चला जाएगा. पीएम मोदी चाहते हैं कि ब्राजील की अध्यक्षता से पहले भारत एक बार फिर से जी20 सम्मेलन का आयोजन करे. 

प्रधानमंत्री ने कहा कि आप सब जानते हैं कि नवंबर तक जी20 अध्यक्षता की जिम्मेदारी भारत के पास है और अभी इसमें ढाई महीनों का समय बचा हुआ है. पीएम ने आगे कहा कि इन दो दिनों में आप सबने अनेक बातें यहां रखीं और सुझाव दिए. उन्होंने कहा कि हमारी जिम्मेदारी है कि जो सुझाव हमारे पास आए हैं हम उनका आंकलन और समीक्षा करें. 

पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी की तरफ से दो दिनों में मिले सुझावों की समीक्षा करते हुए उनको एक बार फिर से देखा जाएगा कि उनकी प्रगति में गति कैसे लाई जा सकती है. पीएम मोदी ने कहा कि हमारा प्रस्ताव है कि नवंबर के अंत में जी20 का एक वर्चुअल सेशन और रखा जाए. 

पीएम मोदी ने कहा कि उस सेशन में हम समिट के दौरान तय विषयों की समीक्षा कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि इसके बारे में बाकी की जानकारी हमारी टीम आपके साथ शेयर करेगी. पीएम ने उम्मीद जताई की सभी सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष उसमें जुडेंगें. 

इससे पहले उन्होंने औपचारिक रूप से जी20 की अध्यक्षा ब्राजील के राष्ट्रपति लूला दा सिल्वा को सौंप दी. अगले साल ब्राजील में जी20 का आयोजन किया जाएगा. पीएम मोदी ने अंत में समापन की घोषणा करते हुए संस्कृत के एक श्लोक के जरिए विश्व के कल्याण की कामना की. संपूर्ण विश्व में आशा और शांति का संचार हो. 
                                                                        "स्वस्ति अस्तु विश्वस्व."

calender
10 September 2023, 04:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो