Lakhbir Singh Landa: भारत सरकार ने किया लखबीर सिंह लांडा को आतंकवादी घोषित, रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड हमले का है मास्टरमाइंड

Lakhbir Singh Landa: लखबीर सिंह लांडा देश के विभिन्न भागों में आतंकी मॉड्यूल को तैयार करता है, वहीं देश के खिलाफ तमाम तरह की प्लानिंग करने के साथ खालिस्तान समर्थक को बढ़ावा देता है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • लखबीर सिंह लांडा पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर हुए रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड अटैक का मास्टरमाइंड है.
  • लखबीर सिंह लांडा वर्तमान में कनाडा में रहकर खालिस्तानी समर्थक को बढ़ावा देने में लगा हुआ है.

Lakhbir Singh Landa: बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) के नेता लखबीर सिंह लांडा को अब भारत सरकार ने आतंकवादी घोषित किया है. दरअसल भारत सरकार ने गैरकानूनी गतिविधि अधिनियम के आधार पर यह निर्णय लिया है. लखबीर पंजाब के तरनतारन जिले के रहने वाले हैं.  

गृह मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना

गृह मंत्रालय ने बीते दिन एक अधिसूचना जारी करते हुए बताया कि, लखबीर सिंह लांडा पाकिस्तान से भारत में तस्करी किए जा रहे गैरकानूनी हथियारों व आईईडी डिवाइसों की देखभाल किया करता है. बता दें कि लखबीर सिंह 9 मई साल 2022 को पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर हुए रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड अटैक का मास्टरमाइंड भी है. दरअसल हमले के खिलाफ पंजाब पुलिस एवं एनआईए ने एफआईआर (FIR) भी दर्ज किया है. वहीं लांडा फिलहाल कनाडा में रहकर खालिस्तान समर्थक को बढ़ावा देने में लगा हुआ है.

पंजाब पुलिस का बयान

पंजाब पुलिस के मुताबिक लखबीर सिंह लांडा पंजाब में आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा दे रहे हैं, साथ ही इसे अंजाम तक पहुंचाने में अन्य मॉड्यूलों को इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस, परिष्कृत हथियार, हथियार, विस्फोटक सामान की पूर्ति किया करता है. इतना ही नहीं पंजाब राज्य के अलावा देश के विभिन्न भागों में आतंकी मॉड्यूल को तैयार करता है. इसके बावजूद ब्लास्ट, नशीले पदार्थों और हथियारों की तस्करी, जबरन वसूली जैसे कार्यों को अंजाम देने में अन्य आतंकियों की मदद किया करता है. बता दें कि इससे पहले भी साल 2021 में लांडा के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया था.

आतंकी हरदीप सिंह निज्जर का मर्डर

मिली जानकारी के मुताबिक साल 2023 के जून महीने कनाडा के सरे में उपस्थित गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के समीप प्रमुख खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर को गोलियों से भून दिया गया था, जिसमें उनकी मौत हो गई थी. दरअसल उस वक्त भी भारतीय एजेंसी एनआईए ने निज्जर को भी आतंकी बताया था. इतना ही नहीं निज्जर गुरु नानक सिख गुरुद्वारे का अध्यक्ष होने के साथ ही साथ खालिस्तान टाइगर फोर्स का प्रमुख था.

calender
30 December 2023, 09:10 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो