Guinness Book of Records: 3 घंटे से भी ज़्यादा समय तक, योग की मुद्रा में खड़ी रहकर स्मिता ने बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Guinness Book of Records: योग दिवस के अवसर पर देव संस्कृति विश्वविद्यालय से एप्लाइड योग और ह्यूमन साइंस में मास्टर की पढ़ाई कर रही स्मिता कुमारी ने समकोणासन योग की मुद्रा में लगातार 3 घंटे से भी ज़्यादा समय तक खड़ी रहीं जिसके बाद उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • मुद्रा में 3 घंटे 10 मिनट और 12 सेकेंड तक खड़ी रहकर एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

Guinness Book of Records: योग दिवस के मौके पर सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियोज और खबरें सामने आ रहीं हैं जिनको जानकर आप हैरान हो जायेंगे। दरअसल, साल 2015 - 2017 में देव संस्कृति विश्वविद्यालय से एप्लाइड योग और ह्यूमन साइंस (Yoga and Human Science) में मास्टर की पढ़ाई कर रही स्मिता कुमारी अपना नाम फेमस गिनीज बुक ऑफ़ रिकॉर्ड (Guinness Book of Records) में दर्ज करवाने में कामयाब हो गयीं हैं। 

3 घंटे लगातार योग की मुद्रा में बैठी रहीं स्मिता 

आपको बता दें कि स्मिता ने गिनीज बुक ऑफ़ रिकॉर्ड (Guinness Book of Records) में अपना नाम एक अविश्वनीय काम करके हासिल की है। वह 3 घंटे 10 मिनट और 12 सेकेंड तक समकोणासन की मुद्रा में खड़े रहीं जब जाकर उन्हें यह उपलब्धि मिली है। 

स्मिता को किया सम्मानित 

29 वर्षीय स्मिता,अदाणी ग्रुप के हेल्थ केयर डिपार्टमेंट (health care department) के साथ पिछले 4 साल से जुडी हुईं हैं। वह यहां एक इन - हाउस इंस्ट्रक्टर के रूप में कार्य करती हैं। उन्होंने योग दिवस के अवसर पर समकोणासन, योग की मुद्रा में 3 घंटे 10 मिनट और 12 सेकेंड तक खड़ी रहकर एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। यहीं नहीं इसके बाद गुजरात में अदानी ग्रुप के चैयरमेन द्वारा उन्हें सम्मानित किया गया।   
 

calender
22 June 2023, 09:57 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो