Gyanvapi Case: आज से शुरू होगा ज्ञानवापी परिसर का एएसआई सर्वे, सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

Gyanvapi Case: आज सुबह सात बजे से ज्ञानवापी परिसर में एएसआइ का सर्वे शुरू हो जाएगा. वाराणसी जिला जज के आदेश पर सर्वे की कार्रवाई हो रही है. इसके लिए पांच सदस्यों की एक टीम रविवार को पहुंची है जबकि 10 सदस्य सोमवार को पहुंचेंगे.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Gyanvapi Case: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने से पहले सोमवार (24 जुलाई) से ज्ञानवापी परिसर में वैज्ञानिक विधि से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण यानि एएसआइ का सर्वे शुरू हो जाएगा. आज सुबह सात बजे से वैज्ञानिकों की टीम एएसआइ विधि से जांच, सर्वेक्षण कर पता लगाएगी कि क्या ज्ञानवापी परिसर में वर्तमान इमारत पहले से मौजूद हिंदू मंदिर के ढांचे पर बनी है. वाराणसी जिला जज के आदेश पर सर्वे की कार्रवाई की जा रही है.

वाराणसी पहुंची सर्वे टीम 

ज्ञानवापी परिसर का एएसआइ सर्वे करने के लिए रविवार को विशेषज्ञों की एक टीम विशेष उपकरणों के वाराणसी पहुंची है. 5 सदस्य टीम ने कमिश्नर कौशलराज शर्मा, पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन, जिलाधिकारी एस राजलिंगम के साथ पुलिस कमिश्नर कैंप कार्यालय पर बैठक की. बैठक में मंदिर और मस्जिद पक्ष के वकील और अन्य लोग भी शामिल हुए. सर्वे के 10 सदस्य टीम सोमवार को पहुंचेंगी. बता दें कि एएसआइ टीम के साथ मंदिर पक्ष की चार वादी महिलाएं, उनके चार वकील और मुस्लिम पक्ष के साथ उनके वकील रहेंगे. 

सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

ज्ञानवापी परिसर के एएसआइ सर्वे के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए है. सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए ज्ञानवापी परिसर और आसपास में अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है. साथ ही सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में पैदल गश्त करने का निर्देश दिया है. 

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई 

अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद के वकीलों ने वाराणसी जिला जज के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. सोमवार को इस पर सुनवाई भी होनी है. वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शीर्ष अदालत जो भी फैसला देगी, उसका पालन किया जाएगा. जिला जज के फैसले के बाद दो दिनों तक एएसआइ ने सर्वे को लेकर अपनी तैयारियां की और अब वे तैयारी के साथ सर्वे के लिए आ चुके हैं.

calender
24 July 2023, 06:50 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो