Heavy Rain: उत्तर भारत में बारिश का कहर, खतरे के निशान से ऊपर बह रही यमुना, दिल्ली में बाढ़ का 'खतरा'

Flood Updates:उत्तर भारत में पिछले दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश हो रही है. बारिश की वजह से ​नदियां उफान पर है. कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति गई है. यमुना का जलस्तर बढ़ने से दिल्ली में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Heavy Rain: उत्तर भारत में पिछले दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है. मॉनसून की इस बारिश ने कई इलाकों में तबाही मचाई हैं. भारी बारिश के चलते नदियों ने रौद्र रूप धारण कर लिया है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में बारिश, भूस्खलन और बाढ़ के चलते जान-माल का काफी नुकसान हुआ है. मौसम विभाग की ओर से उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में रेड अलर्ड जारी किया गया है.

देश की राजधानी दिल्ली में भी भारी बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. दिल्ली के कई इलाकों में पानी भरा हुआ है. यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है. इस वजह से दिल्ली में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. मंगलवार को दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली में जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की.

दिल्ली में बाढ़ का खतरा

यमुना नदीं का जलस्तर खतरे के निशान के बेहद करीब पहुंच गया है. यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. मंगलवार सुबह 8 बजे, ओल्ड रेलवे ब्रिज पर यमुना का जल स्तर 207.25 मीटर दर्ज किया गया. अगर नदी का जलस्तर 207.49 मीटर पहुंच जाता है तो दिल्ली में बाढ़ आने की संभावना है. 

हिमाचल में व्यास नदी का विकराल रूप 

हिमाचल की व्यास नदी ने विकराल रूप घारण कर लिया है. अगर बारिश जारी रहती है तो हालात पहले से अधिक खराब हो सकते हैं. जानकारी के अनुसार, 10 जुलाई तक व्यास का जलस्तर 30 मीटर ऊपर आ गया था. व्यास के आसपास के घरों की 2 से 3 मंजिल जलमग्न हो गई थी. मंगलवार को बारिश रूकने के बाद मनाली का रास्ता खोल दिया था. हालांकि मेन हाईवे फिलहाल बंद है. 

calender
12 July 2023, 09:19 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो