Holi 2024: देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही होली, जानिए इसका महत्व

Holi 2024: आज देश में रंगों का त्याहोर होली मनाई जा रही है. कहीं गुलला, तो कहीं पिचकारियों की बौछारें देखने को मिल रही रही है.

JBT Desk
JBT Desk

Holi 2024: देशभर में हिन्दुओं के प्रमुख त्योहार में से एक होली का मनाई जा रही है. होली त्योहार का संबंध रंगों से होता है. लोग होली पर एक-दूसरे को रंग लगाते हैं और गुजिया खिलाते हैं. यह पर्व हर साल फाल्गुन माह की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. इस साल होली 25 मार्च यानी आज मनाई जाएगी. स खास दिन पर बाजार सजे हुए हैं. बाजारों अलग-अलग रंगों के गुलाल और पिचकारियां मिल रही हैं. आगे पर आपको होली की महत्व क्या है इसके बारे में बताएंगे.

क्यों मनाई जाती है होली

होली का त्योहार वसंत ऋतु का स्वागत करने के एक तरीके के रूप में मनाया जाता है. इस त्योहार को एक नई शुरुआथ के रूप में देखा जाता है. होली के दिन लोग एक-दूसरे को रंग लगाते हैं और आनंद लेते हैं. प्रतीकात्मक रूप से होली सभी बुराइयों को जलाने और एक रंगीन और एक नए भविष्य की शुरुआत करने के लिए होती है. धार्मिक रूप से रंग प्रतीकात्मकता से समृद्ध होते हैं और उनके कई अर्थ भी होते हैं. वहीं कुछ के लिए खुद को बुराइयों औऱ राक्षसों से साफ करना ही होली का अर्थ होता है.

होली का इतिहास

माना जाता है कि होली मनाने की सबसे बड़ी कथा प्रह्लाद और भगवान श्रीहरि की है. होली की शुरुआत होलिका दहन से होती है. हिरण्यकश्यप की बहन होलिका भक्त प्रह्लाद को गोद में लेकर अग्नि में बैठ गई थी. तब भगवान विष्णु ने हिरम्यकश्यप के साजिश को विफल कर दिया. उन्होंने प्रह्लाद को बचा लिया. इस खुशी में सभी ने गुलाल लगाकर खुशी मनाई, तभी से होली मनाई जाती है.

calender
25 March 2024, 06:51 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो