JNU Election result 2024: जेएनयू में लेफ्ट ने मारी बाजी, चारों सीटों पर हासिल की सफलता

JNU Election result 2024: देश के केंद्रीय विश्वविद्यालय जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव 2024 में लगभग  पांच हजार वोटों की गिनती हो चुकी है. इस दौरान लेफ्ट ने  छात्र संघ के चारों पदों पर शानदार जीत हासिल कर ली है.

JBT Desk
JBT Desk

JNU Election result 2024: देश के केंद्रीय विश्वविद्यालय जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव 2024 में लगभग पांच हजार वोटों की गिनती हो चुकी है. इस दौरान लेफ्ट ने  छात्र संघ के चारों पदों पर शानदार जीत हासिल कर ली है. मतगणना के दौरान आरएसएस समर्थित अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और वाम दलों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली. जीत के बाद लेफ्ट समर्थक खुशी मानते दिखे,वहीं दूसरी और एबीवीपी समर्थकों के बीच नारेबाजी का माहौल देखने को मिला.  

एबीवीपी समर्थकों ने की नारेबाजी 

इस दौरान एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने अफजल गुरु के नाम के नारे लगाए और कहा कि जिस घर से अफजल निकलेगा उस घर में घुस के मारेंगे. इसके बाद विश्विद्यालय प्रशासन ने कैंपस को हाई अलर्ट पर रख दिया है. चुनाव परिणामों की बात करें तो आरएसएस समर्थित अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और वाम दलों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली.

ऐसे में 4 साल के कोविड अंतराल के बाद हुए चुनावों में यूनाइटेड लेफ्ट गठबंधन में ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA), डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स फेडरेशन (DSF), स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (AISF) शामिल थे, जिन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के खिलाफ चुनाव लड़ा.

इतने अंतराल से मिली जीत 

अध्यक्ष पद के लिए 

धनंजय (लेफ्ट )- 2411
उमेश चंद्र अजमीरा (ABVP)- 1787

उपाध्यक्ष

अविजीत घोष (लेफ्ट )- 2135
दीपिका शर्मा (ABVP)- 1545

महासचिव

अर्जुन आनंद (ABVP) - 1992
प्रियांशी आर्य (BAPSA, लेफ्ट समर्थक) - 2719

संयुक्त सचिव

गोविंद दांगी (ABVP) - 2159
मो साजिद (Left) - 2336

कैसा रहा है जेएनयू की छात्र राजनीति का इतिहास?

बता दें, कि जब से वर्ष 1969 में जेएनयू की स्थापना हुई, तब से वामपंथी छात्र संगठनों, विशेष रूप से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) से जुड़े स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) का छात्र राजनीति पर गहरा प्रभाव देखने को मिला है. एसएफआई को अध्यक्ष पद पर 22बार सफलता हासिल कर चुकी है, जबकि ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (एआईएसए) ने 11 बार इस पद को संभाला है. जेएनयूएसयू चुनाव के लिए अध्यक्षीय बहस 20 मार्च को हुई थी. चुनाव 22 मार्च को हुए थे और परिणाम आज घोषित किए गए हैं.  

calender
24 March 2024, 08:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो