इटली में घर, एक करोड़ के गहने : राज्यसभा चुनाव के हलफनामे में सोनिया गांधी ने दिया संपत्ति का ब्यौरा

Sonia Gandhi Affidavite : कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राज्यसभा चुनाव में नामांकन के दौरान संपत्ति को लेकर हलफनामा दिया है. सोनिया गांधी कितनी संपत्ति की मालकिन हैं आपको यहां बता रहे हैं.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

Sonia Gandhi Affidavite : कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के पास भारत में न तो कोई गाड़ी है और न ही कोई घर, लेकिन इटली में उनके पास लगभग 27 लाख रुपये का पुश्तैनी घर है. राज्यसभा चुनाव के लिए दाखिल एफिडेविट में सोनिया गांधी ने अपनी चल और अचल संपत्ति का ब्यौरा दिया है. राज्यसभा नामांकन के चुनावी हलफनामे के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति 12.53 करोड़ रुपये है.

6.38 करोड़ की चल संपत्ति 

हलफनामे के अनुसार, इटली में जन्मी 77 वर्षीय सोनिया गांधी के पास 6.38 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है. इसमें आभूषण, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से रॉयल्टी, निवेश, बांड, बैंक जमा जैसी संपत्तियां शामिल हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 90,000 रुपये नकद मिले हैं. 

कुल संपत्ति का मूल्यांकन

सोनिया गांधी ने अपने हलफनामे में जानकारी दी कि इटली में उनको अपने पिता से विरासत में मिली आवासीय संपत्ति में उनका हिस्सा है. जिसका मौजूदा बाजार में मूल्य पर 26.83 लाख रुपये है. सोनिया गांधी के द्वारा दायर हलफनामे की एक प्रति सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित हो रही है. सोनिया गांधी के पास 1.07 करोड़ रुपये के आभूषण हैं, जिसमें 88 किलो चांदी, 1.267 ग्राम सोना है, जिसकी कीमत 49.95 लाख रुपये है. सोनिया गांधी के पास नई दिल्ली के डेरा मंडी गांव में तीन बीघा (2529.28 वर्ग मीटर) कृषि भूमि भी है, जिसका मूल्य आज 5.88 करोड़ रुपये के करीब है. 

आय का क्या है स्त्रोत? 

सोनिया गांधी की आय का स्त्रोतों में एक सांसद के रूप में उनका वेतन, रॉयल्टी आय, बैंक जमा पर ब्याज, म्यूचुअल फंड से लाभांश और आय के स्रोत के रूप में पूंजीगत लाभ शामिल है. उनके दस्तावेजों के अनुसार, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष का पेंगुइन बुक इंडिया, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, आनंद पब्लिशर्स और कॉन्टिनेंटल पब्लिकेशन के साथ समझौता है और उन्हें किताबों से रॉयल्टी मिलती है.

5 साल में 72 लाख रुपये बढ़ी आय

सोनिया गांधी के हलफनामे के अनुसार उनकी कुल संपत्ति पांच साल में 72 लाख रुपये बढ़ी है. 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान, गांधी ने अपनी कुल संपत्ति 9.28 करोड़ रुपये घोषित की, जो 2019 में लगभग 27.59 प्रतिशत बढ़कर 11.82 करोड़ रुपये हो गई. उनकी नवीनतम घोषणा के अनुसार, 2024 में उनकी संपत्ति 5.89 प्रतिशत बढ़कर 12.53 करोड़ हो गई है.

क्या शैक्षिक योग्यता

शैक्षिक योग्यता से संबंधित अनुभाग में, सोनिया गांधी ने दो पाठ्यक्रमों का उल्लेख किया है: ट्यूरिन (इटली) के एक संस्थान से विदेशी भाषाओं (अंग्रेजी और फ्रेंच) में तीन साल का पाठ्यक्रम और लेनोक्स कुक स्कूल, कैम्ब्रिज से अंग्रेजी भाषा में सर्टिफिकेट किया है. 

आपराधिक मुकदमा

सोनिया गांधी ने हलफनामे में अपने खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों की भी घोषणा की है. उन्होंने खुलासा किया कि किसी अदालत के द्वारा उनको किसी भी आपराधिक मामले में दोषी नहीं ठहराया गया. हालांकि, नेशनल हेराल्ड (उनके सहित) के शेयरधारकों के खिलाफ धोखाधड़ी और अनियमितताओं के आरोप में सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका पर दर्ज मामला अभी भी दिल्ली के राउज़ एवेन्यू कोर्ट में लंबित है. मुकदमा धारा 420,120बी, 403,406 के तहत दर्ज किया गया है. दिल्ली उच्च न्यायालय ने 22 फरवरी, 2022 को ट्रायल कोर्ट की प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी.

सोशल मीडिया में नहीं है अकाउंट 

आज के डिजिटपल मीडिया के युनग में सोनिया गांधी किसी भी सोशल मीडिया में एक्टिव नहीं हैं. अपने एफिडेविच में उन्होंने ऐसी जानकारी दी है.

calender
16 February 2024, 05:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो