Independence Day 2023: 'मैं अगली 15 अगस्त को फिर आउंगा', लाल किले के प्राचीर से पीएम मोदी का ऐलान

Independence Day 2023: 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली के लाल किले से देश को संबोधित किया. करीब 90 मिनट से अधिक के संबोधन में पीएम ने स्वतंत्रता सेनानियों की बात की तो वहीं मणिपुर का भी जिक्र किया.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • भाषण के दौरान पीएम ने सरकार की उपलब्धियां गिनाई
  • 90 मिनट से अधिक प्रधानमंत्री ने देश को किया संबोधित
  • 'एक घटना भारत को हजार साल की गुलामी में फंसा दी'

Independence Day 2023: 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली के लाल किले से देश को संबोधित किया. करीब 90 मिनट से अधिक के संबोधन में पीएम ने स्वतंत्रता सेनानियों की बात की तो वहीं मणिपुर का भी जिक्र किया. अपने भाषण के दौरान उन्होंने सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए नए ग्लोबल ऑर्डर में भारत की भूमिका का खाका खिंचा. राजनीतिक विरोधियों को निशाने पर लेते हुए पीएम ने अपने संबोधन के आखिरी हिस्से में कहा कि 2024 में एक बार फिर से वापसी करूंगा.

''अगली बार 15 अगस्त को फिर आउंगा'

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने अपने संबोधन में आगे कहा, ''अगली बार 15 अगस्त को इसी लाल किले से मैं आपको देश की उपलब्धियां, उसकी सफलता और गौरवगान आपके सामने प्रस्तुत करूंगा. मैं आप में से आता हूं, मैं आपके बीच से निकला हूं, मैं आपके लिए जीता हूं. अगर मुझे सपना भी आता है तो आपके लिए आता है, अगर मैं पसीना भी बहाता हूं तो आपके लिए बहाता हूं. इसलिए ​नहीं कि आपने मुझे ये दायित्व दिया, ये मैं इसलिए कर रहा हूं, क्योंकि आप मेरे ​परिवारजन हैं और मैं आपके किसी दुख को नहीं देख सकता हूं.''

हम गुलामी में जकड़ते गए: पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में भारत के इतिहास का जिक्र करते हुए 1000 साल की गुलामी का जिक्र किया और कहा, आज से हजार-बारह सौ साल पहले इस देश पर आक्रमण हुआ था. एक छोटे से राज्य के छोटे से राजा की पराजय हुई. तब हमें पता भी नहीं था कि एक घटना भारत को हजार साल की गुलामी में फंसा देगी. हम गुलामी में जकड़ते गए. जो आया लूटता गया. जिसका मन आया हम पर सवार हो गया. कैसा विकृत काल रहा होगा? देशवासियों घटना छोटी क्यों न हो, लेकिन हजार साल तक प्रभाव छोड़कर रहेगी.

calender
15 August 2023, 11:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो