Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले में होंगे ये खास मेहमान, जानिए क्या है इस बार स्पेशल

Independence Day 2023: 15 अगस्त के दिन भारत अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है.देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दसवीं बार लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर राष्ट्र को संबोधित करेंगे, तो आइए जानते है इस बार क्या खास होने वाला है..

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

हाइलाइट

  • 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है भारत
  • लाल किले पर 662 गावों के सरपचों को मिला न्यौता

Independence Day 2023: 15 अगस्त के दिन भारत अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. देश की आजादी को 76 वर्ष पूरे हो चुके है. यह दिन भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के सदियों के संघर्ष, बलिदान और दृढ़ सकल्प का प्रतीक है, जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को खुशी- खुशी कुर्बान कर दिया.

देश भर में हर साल 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के दिन इस पर्व को हम बड़े ही धूमधाम से मनाते है, इस दिन हमारा देश आजादी के जश्न में डूबा रहता है. देश के हर हिस्सों में आजादी के गीत और सेनानियों को स्मरण किया जाता है और साथ ही ध्वजा रोहण करके हम वीर सेनानियों को नमन करते हैं. 

PM मोदी 10वीं बार लाल किले पर करेंगे संबोधित

देश में स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले को लेकर राष्ट्र के अलग- अलग हिस्सों में तिरंगा फहराया जाएगा, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दसवीं बार लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर राष्ट्र को संबोधित करेंगे, इस दौरान 21 तोपों की सलामी भी दी जाएगी, स्वतंत्रता दिवस को लेकर लाल किले पर जोरो शोरों से तैयारियां चल रही है,

इस दौरान साथ ही बता दें कि लाल किले के आस-पास के कई रूट भी डायवर्ट हो जाएगे, जिसमें वाहन चालको थोड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए 15 अगस्त के मौके पर घर से निकालने से पहले एक बार रूट को जरुर देख ले.

चीन सीमा को सैकड़ों सरपंचों को मिला न्यौता

आइए जानते है कि 77वें आजादी के वर्षगांठ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के समय लाल किले पर कितने मेहमान आ सकते हैं और क्या इस बार खास हो सकता है. स्वतंत्रता दिवस पर इस पर विशेष अतिथियों- अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख जैसे स्थानों में चीन सीमा पर स्थित लगभग 662 गावों के सरपंचों का स्वागत किया जाएगा.

ये गांव सरकार द्वारा शुरु किए गए वाइब्रेंट विलेजेज प्रोग्राम VVP का हिस्सा हैं. भारत- तिब्बत सीमा पुलिस ITBP ने अपने कर्मियों को सरपंचों और मेहमानों के साथ संपर्क अधिकारी नियुक्त करने का निर्देश दिया है. ये LO उनके साथ उनके गांवों से दिल्ली तक वापस यात्रा करेंगे. इन गांवों के सरपंचों को स्वतंत्रता दिवस समारोह में आमंत्रित किया गया है. 

calender
10 August 2023, 07:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो