INDIA Mumbai Meeting: मुंबई में आज 'INDIA' गठबंधन का महामंथन, बैठक के एजेंडे में शामिल हैं कई अहम मुद्दे

INDIA Mumbai Meeting: आज मुंबई में इंडिया गठबंधन का महामंथन होने जा रहा है. मीटिंग में 28 दलों के शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • इंडिया गठबंधन की मीटिंग में 28 दल शामिल होंगे
  • इस गठबंधन की ये तीसरी मीटिंग होगी
  • इससे पहले पटना और बैंगलुरु में मीटिंग हो चुकी है

INDIA Mumbai Meeting: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में आज इंडिया गठबंधन की बड़ी मीटिंग होने जा रही है. इस मीटिंग के लिए कई बड़े नेता मुंबई पहुंच गए हैं. अब इंडिया गठबंधन के ये नेता दो दिन मुंबई में ही रहेंगे. जानकारी के मुताबिक, इंडिया गठबंधन की मीटिंग में 28 दल शामिल होंगे. इस गठबंधन की ये तीसरी मीटिंग होगी इससे पहले पटना और बैंगलुरु में भी मीटिंग हो चुकी है. 

लोकसभा चुनाव 2024 बीजेपी को टक्कर देने के लिए ये गठबंधन हुआ है. INDIA की ये दो दो बैठक मुंबई के हयात होटल में रखी गई है. पूरी बैठक की ज़िम्मेदारी कांग्रेस, एनसीपी शरद पवार गुट और शिवसेना (उद्धव गुट) ने संभाली हुई है. बैठक से पहले ही इन तीनों दलों ने एक ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे, अशोक चव्हाण, नाना पटोले और संजय राउत मौजूद रहे. 

28 दल हो सकते हैं शामिल 

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, मुंबई में होने वाली इस मीटिंग में 28 दल शामिल होंगे. इसमें महाराष्ट्र की वामपंथी पार्टी पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी ऑफ इंडिया (पीडब्ल्यूपी) और एक दूसरी क्षेत्रीय पार्टी भी शामिल हुई है. मीटिंग में इस सभी पार्टियों के 63 प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. 

किन मुद्दों पर होगी चर्चा?

मीटिंग में कौन से मुद्दों पर चर्चा होगी इस बात की जानकारी देते हुए कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण कहा कि '"इंडिया गठबंधन आगे बढ़ रहा है. इस बैठक में चुनाव लड़ने की रणनीति, सीट शेयरिंग का फॉर्मूला, लोगो और न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर चर्चा की जानी है.'

'इंडिया' में शामिल होगा अकाली दल?

शिरोमणि अकाली दल के इंडिया में शामिल होने की खबरों पर से भी पर्दा उठ गया है. इस पर एनसीपी चीफ ने कहा कि 'अकाली दल का हमारे साथ आना मुश्किल है क्योंकि पंजाब में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी साथ हैं. अगर अकाली दल साथ आएगा तो डिफरेंस पैदा होगा.'

calender
31 August 2023, 05:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो