Opposition Meeting: विपक्षी गठबंधन का नाम रखा गया ‘इंडिया’, जानिए किसने दिया इस नाम का सुझाव

Opposition Meeting: बेंगलुरू में विपक्षी गठबंधन की दो दिवसीय बैठक के दूसरे दिन मंगलवार को यह तय हुआ की विपक्षी गठबंधन का नाम ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इन्क्लूसिव एलायंस (इंडिया)’ होगा.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • विपक्षी गठबंधन का नाम होगा ‘इंडिया
  • सामूहिक रूप से तय हुई विपक्षी गठबंधन का नाम
  • इंडिया का टैगलाइन होगा 'जीतेगा भारत'

Opposition Meeting: बेंगलुरू में विपक्षी गठबंधन की दो दिवसीय बैठक के दूसरे दिन मंगलवार को यह तय हुआ की विपक्षी गठबंधन का नाम ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इन्क्लूसिव एलायंस (इंडिया)’ होगा.

सूत्रों का कहना है की पहले इस गठबंधन का नाम ‘नेशनल इंडियन डेमोक्रेटिक इन्क्लूसिव एलायंस’ (इंडिया) रखने का था, लेकिन कुछ नेताओं ने तर्क दिया कि ‘डेमोक्रेटिक’ शब्द रखने से भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले ‘नेशनल डेमोक्रेटिक एयांस’ (राजग) का भाव आता है. जिसके बाद डेमोक्रेटिक शब्द के जगह पर डेवलपमेंट शब्द को रखा गया.

सामूहिक रूप से तय हुआ विपक्षी गठबंधन का नाम 'इंडिया'

कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि विपक्षी गठबंधन का नाम ‘नेशनल इंडियन डेवलपमेंट इन्क्लूसिव एलायांस (इंडिया)’ राहुल गांधी द्वारा दिया गया, हालांकि यह सामूहिक रूप से तय किया गया.
दूसरी तरफ विदूथलाई चिरूथैगल काची ( वीसीके) के नेता थोल थिरुमावलवन ने कहा इस नाम का प्रस्ताव तृणमुल कांग्रेस की प्रमुख व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिया था.

'नेशनल' शब्द हटाने को लेकर भी हुई थी चर्चा

सूत्रों के अनुसार पहले यह भी चर्चा की गई थी की क्या ‘नेशनल’ शब्द को भी हटाया जाए, हालांकि बाद में इसे बनाए रखने का फैसला हुआ. कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने गठबंधन के इस नाम को लेकर कहा कि यह सामूहिक प्रयास है. हम कोई श्रेय नहीं ले रहे हैं, लेकिन यह विचार राहुल गांधी के तरफ से आया था. उन्होंने कहा यह लड़ाई ‘एनडीए और इंडिया’ के बीच है, यह लड़ाई भारत की आवधारणा के लिए है, यह लड़ाई भारत की आवाज के लिए है, यह लड़ाई भारत के संविधान के लिए है.

भाजपा के राष्ट्रवाद को चुनौती देते हुए विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ का टैगलाइन ‘जीतेगा भारत’ रखा गया है.

calender
19 July 2023, 11:36 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो