दुनिया में मौजूद हैं ऐसे देश जहां नहीं हैं एक भी पेड़, कैसी होगी यहां के लोगों की जिंदगी?

पेड़-पौधे प्रकृति का महत्वपूर्ण हिस्सा माने जाते हैं. जिसकी सहायता से वातावरण की हवा शुद्ध होती है. बिना पेड़ो के हमारा जीवन समाप्त हो सकता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • पेड़-पौधे प्रकृति का महत्वपूर्ण हिस्सा माने जाते हैं.

यह तो आप लोग जानते ही हैं कि पेड़-पौधे हमारे जीवन में कितने महत्वपूर्ण हैं, पेड़ों को पृथ्वी के फेफड़े कहा जाता है गर्मी में धूप से बचना है, या वायुमंडल को साफ करना हो, पेड़ हर तरह से हमारे जीवन के लिए काफी लाभदायक हैं. साथ ही बिना पेड़-पौधों के हमारा जीवन पृथ्वी पर समाप्त हो सकता है.

भारत में जनसंख्या अधिक होने के कारण यहां पेड़-पौधों पर विशेष ध्यान दिया जाता है. सिर्फ इंसान ही नहीं बल्कि जानवर पशु-पक्षियों का जीवन में भी बिना पेड़-पौधों के समाप्त हो  सकता है.  लेकिन क्या आप ने कुछ ऐसे देशों के बारे में जानते हैं जहां पर लोग रह रहे हैं, लेकिन उस जगह या उसके आस-पास के इलाकों में भी दूर-दूर तक कहीं भी पेड़-पौधे नहीं लगें हैं. आखिर ये लोग बिना पेड़-पौधों के कैसे जीवन व्यतित कर रहे हैं आइए जानते हैं?

ग्रीनलैंड 

ग्रीनलैंड का नाम सुनते ही मन में ऐसा विचार आता जैसे मानों इस देश में कितनी हरियाली व काफी पेड़-पौधे लगे हुए हैं क्या आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं यदि आप भी ऐसा सोत रहे हैं तो यह गलत है क्योंकि ग्रीनलैंड सिर्फ नाम का ग्रीन लग रहा है इस देश में ऐसी कोई चीज नहीं है जो हरियाली ला सके. साथ ही दूर-दूर तक इस देश में एक भी पेड़ मौजूद नहीं हैं.

कतर

कतर काफी समृद्ध देश है साथ ही यह काफी सुरक्षित देश है यहां तक की एयरलाइंस दुनिया की सबसे बड़ी एयरलाइंस में शामिल है. इसके साथ ही आपको इस देश में बड़ी संख्या में गगनचुंबी इमारतें व घर देखने को मिल जायेंगे. लेकिन यहां आपको काफी दूर तक एक भी पेड़ नजर नहीं आयेगा.

अंटार्कटिका

अंटार्कटिका का नाम आप ने कई बार सुना होगा. इसे दक्षिण ध्रुव पर स्थित अंटार्कटिका को सबसे ठंडा महाद्वीप कहा जाता है. यहां 98 फीसदी हिस्सा बर्फ से ढंका हुआ है. ऐसे में इस जगह पर दूर-दूर तक एक भी पेड़-पौधे मौजूद नहीं हैं. इस जगह पर अधिकतर बर्फ ही बर्फ दिखाई देगी.

calender
19 July 2023, 11:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो