Israel Hamas War: पीएम मोदी और मिस्त्र के राष्ट्रपति ने की बातचीत, गजा में तबाही से मानवीय सुरक्षा का संकट गहराया

PM Modi: इजरायल और हमास जंग के बीच पीएम मोदी और मिस्त्र के राष्ट्रपति अल सिली के बीच फोन पर बातचीत हुई है. मिस्त्र के राष्ट्रपति ने गजा में मानवीय सुरक्षा और शांति बहाली पर जोर दिया है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Israel Hamas War: इजरायल-हमास में जारी युद्ध के बीच शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिस्त्र के राष्ट्रपति अल सिसी से फोन पर बातचीत की है. इस बीच दोनों नेताओं ने युद्ध पर चिंता व्यक्त की है. साथ ही मानवीय सुरक्षा को लेकर शांति और स्थिरता की बहाली पर जोर दिया है. पीएम मोदी ने रविवार सुबह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसकी जानकारी दी.

इजरायल के हवाई हमलों ने गजा में भारी तबाही मचाई हुई है. इजरायली सेना के हमले में अब तक 7500 से ज्यादा फलस्तीनियों की जाने गई है. मरने वालों में ज्यादातर मासूम बच्चे और आम नागरिक शामिल हैं. इस वजह से गजा में मानवीय सुरक्षा का संकट बढ़ता ही जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राष्ट्रपति अल सिसी और पीएम मोदी के बीच आम नागरिकों पर युद्ध के भयानक प्रभाव और पूरे क्षेत्र की सुरक्षा पर खतरे को देखते हुए जारी तनाव पर गंभीरता से चर्चा की गई है.

पीएम मोदी ने शांति और स्थिरता दी सहमति

एक्स पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "कल राष्ट्रपति अब्‍देल फतेह अल सिसी से बात की. पश्चिम एशिया में सुरक्षा और मानवीय स्थिति पर चर्चा की. हम आतंकवाद, हिंसा और नागरिकों के जीवन के नुकसान के बारे में चिंताओं को साझा करते हैं. हम शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली और मानवीय सहायता मुहैया कराने पर सहमत हैं." पीएम मोदी और अल सिसी के बीच ये बातचीत उस अपील के बाद हुई है, जिसमें मिस्त्र के राष्ट्रपति ने कहा था कि वैश्विक समुदाय को गजा संघर्ष को बढ़ने से रोकना चाहिए.

अल सिसी और मोदी ने मानवीय सुरक्षा पर की चर्चा 

इस बातचीत के बाद मिस्त्र की ओर ​अधिकारिक बयान जारी किया. बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति अल सिसी ने गजा पट्टी में इजरायली सेना के अभियान के बारे में विस्तार से बातचीत की है. दोनों नेताओं ने नागरिकों के जीवन पर युद्ध के भयानक परिणाम और क्षेत्र की मौजदा स्थिति पर गंभीर चर्चा की है.

calender
29 October 2023, 10:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो