Jammu News: अमरनाथ यात्रा दो महीने बाद हुई संपन्न, 4.70 लाख तीर्थयात्रियों ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

Amarnath Yatra News: गुरुवार को अमरनाथ यात्रा संपन्न हो गई. दो महीने चली इस यात्रा को छड़ी मुबारक की आरती के साथ खत्म किया गया.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • 4.70 लाख तीर्थयात्रियों ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

Amarnath Yatra News: तमाम दिक्कतों और रुकावटों के बाद अमरनाथ यात्रा पूरी हुई. इस पवित्र यात्रा के शुरू होने के बाद कई बार रोका गया. पहले मानसून की वजह से यात्रा को कई दिन के लिए रोका गया ताकि तीर्थयात्रियों को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो. इस तरह की सारी रुकावटों को पार करके आखिर ये यात्रा पूरी हो गई. 

62 दिन तक चलने वाली सबसे लंबी अमरनाथ यात्रा में करीब 4.70 लाख तीर्थयात्री आए थे. अमरनाथ यात्रा समाप्त होने से पहले 4.70 लाख लोगों ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए. यात्रा के आखिरी दिन भगवान शिव की भगवा वस्त्रधारी पवित्र गदा ( जिसे 'छड़ी मुबारक' कहा जाता है) के संरक्षक महंत दीपेंद्र गिरि ने पूजा की. यात्रा आज से ठीक दो महीने पहले शुरू हुई थी, 1 जुलाई, 2023 को शुरू हुई इस यात्रा में कड़ी सुरक्षा के इंतज़ाम किए गए थे. 

'हर हर महादेव' सेे गूंज उठी गुफा

'छड़ी मुबारक' के संरक्षक महंत दीपेंद्र गिरि ने बताया, 'गुरूवार को श्रावण पूर्णिमा सूर्योदय के साथ थी और यही कारण था कि छड़ी मुबारक को बुधवार रात्रि पंचतरणी में विश्राम करने के बाद गुरूवार सुबह पवित्र अमरनाथ गुफा ले जाया गया. वहां पर पारम्परिक धार्मिक अनुष्ठान, पूजा, आरती की गई.' इसके बाद गुफा ''हर हर महादेव'' के जयकारों से गूंज उठी. वहीं पूजा के बाद जम्मू-कश्मीर और पूरे देश की सुख और समृद्धि के लिए प्रार्थना भी की गई.

इसके साथ ही पंथा चौक यात्रा बेस कैंप के वरिष्ठ अधिकारी मोहम्मद यासीन ने बताया, 'यात्रा को दो महीने हो गए हैं और ये यात्रा इसलिए सफल हो पाई क्योंकि यहां पर हमने हर प्रकार की सुविधा दी हुई थी. हम सभी अधिकारियों को धन्यवाद करते हैं जिन्होंने इसमें योगदान दिया.'
 

calender
01 September 2023, 06:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो