Madhya Pradesh: खजुराहो में एशिया के पहले हेलीकॉप्टर पायलट प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन हुआ 

केंद्री नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने खजुराहो में एशिया के पहले हेलीकॉप्टर पायलट प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया.

Akshay Singh
Akshay Singh

मध्यप्रदेश के खजुराहो में हेलीकॉप्टर पायलट ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन किया गया. इसी के साथ खजुराहो में दो फिक्सड विंग FTO और एक हेलीकॉप्टर एफटीओ हो गए हैं. केंद्री नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को इसका उद्घाटन किया. खजुराहो में आज तीन एफटीओ का उद्घाटन हुआ जिसके बाद मध्य प्रदेश में कुल एफटीओ की संख्या छह हो जाएगी. 

इस मौके पर श्री ज्योदिरादित्य एम. सिंधिया ने शीघ्र ही खजुराहो से वाराणसी के बीच वाइड बॉडी एयरक्राफ्ट की सेवा आरम्भ करने की घोषणा की. इस अवसर पर सिंधिया ने कहा कि ये खजुराहो के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है. जिस खजुराहो के पास संस्कृति का इतना बड़ा भंडार है, उसे आधुनिकता के साथ जोड़ना हमारा संकल्प है और यह तभी सम्भव है, जब यहाँ उड़ानों की बौछार हो.

मोदी सरकार को क्रेडिट देते हुए सिंधिया ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में नागर विमानन क्षेत्र में अभूतपूर्व बदलाव आए हैं. पिछले नौ वर्षों में देश में हवाई अड्डे, जल हवाई अड्डे और हेलीपोर्ट की संख्या 74 से बढ़कर 148 हुई, जिसे आने वाले 4 सालों में हम 200 से अधिक कर पाएंगे. वहीं, विमान क्षमता 400 से बढ़कर 700 हुई है, यानि 75% वृद्धि हुई है  जिसे हम आने वाले चार से पांच सालों में 1200 से 1500 तक ले जा पाएंगे.

calender
25 July 2023, 08:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो