Manipur: चूड़ाचंदपुर में हुई हिंसा की होगी मजिस्ट्रेट जांच, राज्य सरकार ने दिए आदेश

Manipur Violence News : देश के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर के चूड़ाचंदपुर जिले में कुछ दिन पहले हिंसा भड़की थी. अब इस संबंध में मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Manipur Violence : मणिपुर में मई, 2023 में मैतेई और कुकी समुदाय के बीच जातीय संघर्ष शुरू हुआ था. इस हिंसा की आग अब तक नहीं बूझी है. राज्य में आए दिन विवाद देखने को मिल रहा है. हाल ही में चूड़ाचंदपुर जिले हिंसा भड़की थी. चूड़ाचंदपुर में घटित हिसां का पता लगाने के लिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए हैं. आदेश में बताया गया कि देशद्रोह जैसे अपराधों, हिंसा, बर्बरता, आगजनी के लिए जिम्मेदार तथ्यों व परिस्थितियों का पता लगाने के लिए यह जांच जरूरी है. जानकारी के अनुसार मजिस्ट्रेट जांच की रिपोर्ट 30 दिनों के अंदर सौंपनी होगी.

चूड़ाचंदपुर भड़की थी हिंसा

हाल ही में चूड़ाचंदपुर जिले में हिंसा देखने को मिली. चूड़ाचंदपुर में एक वीडियो में हथियारबंद लोगों ने साथ एक हेड कांस्टेबल दिखाई दिया, जिसके बाद एक्शन लेते हुए उसे निलंबित कर दिया गया. इसके बाद भीड़ ने डिप्टी कमिश्नर और पुलिस अधीक्षक के कार्यालयों वाले सरकारी परिसर में घुसकर वाहनों का जलाया और तोड़फोड़ की. इस दौरान सुरक्षा बलों की गोलीबारी में दो लोग मारे गए और 30 घायल हो गए थे.

मणिपुर सरकार ने दिए आदेश

इस के संबंध में इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम के अल्टीमेटम के बाद राज्य गृह विभाग ने एक आदेश जारी किया. इस आदेश में कहा गया कि अगर किसी कर्मचारी ने अनधिकृत छुट्टियां लीं तो उसका वेतन कटेगा. साथ ही सरकारी आदेशों के उल्लंघन के संबंधित व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा चलाया जाएगा. अधिकारियों ने बीते दिन कहा कि सुरक्षा एजेंसियों ने संघर्ष विराम समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद भी मणिपुर हिंसा पर चिंता जताई है. आपको बता दें कि मणिपुर में शांति बहाल करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार लगातार अपनी कोशिश कर रही है.

calender
19 February 2024, 06:27 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो