Manipur Violence : मणिपुर में कुकी समुदाय ने निकाला अपना समाचार पत्र, रोजाना छापी जा रहीं 1 हजार कॉपियां

Manipur News : मणिपुर में कुकी समुदाय ने अपना खुद का ‘जेलन अवगिन’ नाम से समाचार पत्र निकाल लिया है. रोजाना 1000 कॉपियां प्रिंट हो रही हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Manipur Internet Ban : मणिपुर में मैइती और कुकी समुदायों के बीच मई 2023 में जातीय संघर्ष शुरू हुआ था. राज्य का विवाद अबतक नहीं थमा है यहां हालात हर दिन गंभीर होते जा रहा हैं. राज्य पुलिस और सुरक्षाबलों की तरफ से स्थिति पर काबू पाने की कोशिश जारी है. मणिपुर में रोजाना एक न एक नया विवाद खड़ा ही हो रहा है. मणिपुर सरकार ने प्रदेश के कुछ इलाकों में बुधवार को लंबे समय में बंद इंटरनेट सेवा को शुरू कर दिया है. वहीं अधिकतर हिस्सों में यह सेवा पर अभी भी प्रतिबंध लगा हुआ है.

कुकी समुदाय का न्यूज़पेपर

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार मणिपुर में कुकी समुदाय ने अपना खुद का समाचार पत्र निकाल लिया है. इस न्यूज़पेपर में हर रोज 1000 कॉपियां छापी जा रही हैं. जानकारी के मुताबिक कांगपोकपी शहर में कुकी ने ‘जेलन अवगिन’ नाम से न्यूज़पेपर का प्रकाशन शुरू किया है. इसका उद्देश्य लोगों से जुड़ी खबरों को पहुंचाना है. इस अखबार के असिस्टेंट एडिटर हाओपु है. उन्होंने कहा सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी की सहायता से वह न्यूज़पेपर में खबरें पब्लिश कर रहे हैं और रोजाना 1000 कॉपियां प्रिंट हो रही हैं. वहीं इन कॉपियों को पूरे शहर में बांटा जाता है. साथ ही शहर में कई जगहों पर इंफोर्मेशन सेंटर भी बनाए गए हैं.

लोगों तक पहुंचाई जा रही खबरें

जानकारी के अनुसार ‘जेलन अवगिन’ समाचार पत्र में प्रदर्शन, हिंसा और कुकी नेतृत्व की योजनाओं से संबंधित खबरों को प्रकाशित किया जाता है. असिस्टेंट एडिटर हाओपु ने बताया कि इंटरनेट की पूर्णता से बहाल न होने की वजह से परेशानी हो रही है. लेकिन इसके बाद भी जानकारियां इकट्ठा करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. जानकारी है कि न्यूज़पेपर के डिस्ट्रीब्यूटर शहर के हर हिस्सें में अखबार देने जाते हैं.

calender
27 July 2023, 10:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो