Ministry of Education : शिक्षा मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइन, दस साल का अनुभव होने पर ही मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार

National Teacher Award : सरकार के नए नियमों के अनुसार दस वर्ष का अनुभव रखने वाले शिक्षक या फिर प्रधानाध्यापक ही अब इस पुरस्कार के पात्र होंगे।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

National Teacher Award : देश के शिक्षा मंत्रालय ने शिक्षकों को दिए जाने वाले राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है। इस पुरस्कार के नियमों में सरकार ने बदलाव किए हैं। जिसके बाद कुछ चुनिंदा अनुभव रखने वाले टीचर्स को ही यह अवॉर्ड दिया जाएगा। दरअसल सरकार के नए नियमों के अनुसार दस वर्ष का अनुभव रखने वाले शिक्षक या फिर प्रधानाध्यापक ही अब इस पुरस्कार के पात्र होंगे। वहीं स्कूल में संविदा पर पढ़ाने वाले टीचर या फिर शिक्षा मित्र इसमें शामिल नहीं हो पाएंगे।

पुरस्कारों की संख्या में बदलाव

शिक्षा मंत्रालय ने हर साल शिक्षकों को दिए जाने वाले इस राष्ट्रीय पुरस्कारों की संख्या में भी बदलाव किया है। नए नियमों के अनुसार पहले 47 टीचर्स को सम्मान दिया जाता था। लेकिन अब 50 शिक्षकों को यह पुरस्कार दिया जाएगा। आपको बता दें इनमें दो दिव्यांग शिक्षक भी शामिल हैं।

इस दिन तक करें आवेदन

इस साल राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए देशभर के शिक्षकों को आमंत्रित किया गया है। 15 जुलाई तक सभी पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं। ये आवेदन जिलों और राज्यों से होंगे। जोकि बाद में शिक्षा मंत्रालय तक पहुंचेंगे। बता दें सरकार ने हर राज्यों में भेजे जाने वाले आवेदनों की संख्या को भी तय किया है।

प्राइवेट स्कूल टीचर्स के लिए बदलाव

शिक्षक मंत्रालय ने इस पुरस्कार को लेकर कई और बड़े बदलाव किए हैं। मंत्रालय के नए नियमों के अनुसार अब राज्यों से शिक्षा बोर्डों से संबंधित प्राइवेट स्कूलों के शिक्षक भी शामिल हो सकेंगे। इससे पहले ऐसे टीचर्स आवेदन नहीं कर पाते थे।

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के तहत शिक्षक-शिक्षिका को दो साल का सेवा विस्तार का लाभ मिलता है। पात्रों को 25 हजार रुपये, सैलरी में बढ़ोतरी और परिवहन निगम बसों की मुफ्त यात्रा की सुविधा का लाभ प्राप्त होता है।

calender
01 July 2023, 12:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो