Monsoon Session 2023: आज से संसद का मानसून सत्र शुरू, मणिपुर पर हो सकता है हंगामा.....

Parliament Monsoon Session: आज से संसद का मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है. 20 जुलाई से 11 अगस्त तक यह मानसून सत्र चलेगा.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • 20 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेगा मानसून सत्र

Parliament Monsoon Session: संसद का मानसून सत्र आज से शुरू हो रहा है, ये जो 11 अगस्त तक चलेगा. सत्र के दौरान सदन में 17 दिन काम किया जायेगा. मानसून सत्र शुरू होने से पहले केंद्र सरकार ने 19 जुलाई एक को सर्वदलीय मीटिंग बुलाई थी. जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, विधि मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के अलावा कांग्रेस सांसद जयराम रमेश, अधीर रंजन चौधरी शामिल हुए. मीटिंग के दौरान दिल्ली के आम आदमी पार्टी और कांग्रेस समेत कई पार्टियों ने देश से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की मांग की. 

मणिपुर हिंसा पर चर्चा 

मीटिंग में मणिपुर हिंसा को लेकर ज्यादातर पार्टियों ने चर्चा की मांग की. मीटिंग में कहा गया कि मणिपुर पर चर्चा से कोई समझौता नहीं किया जायेगा. इसको देखते हुए ये कहा जा रहा है कि इस मामले पर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक हो सकती है. सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, सीपीएम समेत तमाम विपक्षी दलों ने मणिपुर हिंसा पर चर्चा को प्राथमिकता दी.

'आप' करेगी विरोध?

संसद के इस सत्र में दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सरकार संशोधन अध्यादेश और इससे संबंधित विधेयक का मुद्दा भी उठेगा. दिल्ली अध्यादेश को लेकर भी विपक्ष हंगामा कर सकता है. अरविंद केजरीवाल की पार्टी दिल्ली में नौकरशाहों की नियुक्ति एवं स्थानांतरण से जुड़े इस अध्यादेश का विरोध कर रही है. हाल ही में इस अध्यादेश को लेकर कई पार्टियों ने 'आप' का समर्थन किया है. 

संसद के इस सत्र से कुछ दिन पहले ही 26 विपक्षी दलों ने इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) का गठन किया है. जिससे साल 2024 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को चुनौती दी जा सके.


 

calender
20 July 2023, 07:48 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो