NCERT Books Name Change: INDIA नहीं भारत, NCERT की किताबों ने दी बदलाव की मंजूरी

NCERT Books India Name Change: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान सस्थान और प्रशिक्षण परिषद यानी NCERT की किताबों में अब INDIA नाम के स्थान पर भारत लिखा जाएगा....

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

NCERT Books India Name Change: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान सस्थान और प्रशिक्षण परिषद यानी NCERT की किताबों में अब INDIA नाम के स्थान पर भारत लिखा जाएगा. किताबों में आवश्यक परिवर्तनों को लेकर बने पैनल के प्रस्ताव को NCERT ने मंजूरी दे दी है. पैनल के सदस्यों में से एक सीआई इसाक ने कहा यह प्रस्ताव कुछ महीने पहले ही रखा गया था और अब इसे स्वीकार कर लिया गया है.

इसको लेकर अब देश की सियासत पूरी तरह से गरमा गई है. बता दें कि बीते दिन पहले 28 दलों का विपक्षी दल मिलकर एक गठबंधन तैयार किया. जिसका नाम INDIA गठबंधन रख दिया और कहा कि इस गठबंधन का एक ही उद्देश्य है कि केंद्र से मोदी सरकार को जड़ से उखाड़ कर भेक देना.

इस गठबंधन से अब पूरे देश की सियासत गरमा गई है. अब 'इंडिया' की जगह 'भारत' करने की NCERT पैनल की सिफारिश पर तमाम सियासी दलों की इस फैसले पर प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं. कांग्रेस नेता और कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार और आम आदमी पार्टी की नेता प्रियंका कक्कड़ ने इसे लेकर केंद्र की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है. 

Tags

calender
25 October 2023, 03:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो