ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक की भारत यात्रा पर विदेश सचिव ने कहा,- हमारा रिश्ता एक रणनीतिक साझेदारी में...

India-Oman Relations: ओमान के सुल्ताल हैथम बिन तारिक की इन दिनों भारत कौ दौरे पर है. ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक की भारत यात्रा पर विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

India-Oman Relations: ओमान के सुल्ताल हैथम बिन तारिक की इन दिनों भारत कौ दौरे पर है. ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक की भारत यात्रा पर विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा, 'दोनों देशों ने ओमान में सूचना और तकनीक, संस्कृति, वित्तीय अपराध से निपटने, हिंदी चेयर आईसीसीआर में एमओयू पर हस्ताक्षर किए.

ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक की भारत यात्रा पर विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि, "चर्चा समुद्री, आतंकवाद पर साझा चिंता, हरित ऊर्जा सुरक्षा सहयोग, क्रिकेट के माध्यम से लोगों के बीच संबंधों सहित व्यापक और रचनात्मक थी. ओमान के सुल्तान ने सफल जी20 के लिए पीएम मोदी को बधाई दी."

आगे उन्होंने कहा कि, दोनों नेताओं ने भारत-ओमान संयुक्त दृष्टिकोण- ओमान 2040 के तहत द्विपक्षीय जुड़ाव के लिए स्नान और पीएम मोदी के 'अमृत काल विजन' को अपनाया विजन डॉक्यूमेंट समुद्री, ऊर्जा सुरक्षा, हरित ऊर्जा, अंतरिक्ष, डिजिटल भुगतान में साझेदारी बनाने पर केंद्रित है.

ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक की भारत यात्रा पर विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि "महामहिम की यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह जी20 में ओमान की भागीदारी के बाद है. ओमान भारत द्वारा G20 में आमंत्रित नौ देशों में से एक था. भारत के साथ एक विशेष संबंध साझा करता है. ओमान, आज हमारा रिश्ता एक रणनीतिक साझेदारी में बदल गया है. ओमान और भारत हिंद महासागर में भागीदार हैं. दोनों रक्षा जुड़ाव का आनंद लेते हैं, 7 भारतीय ओमान को अपना घर कहते हैं."

ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक की भारत यात्रा पर, विदेश सचिव विनय क्वात्रा कहते हैं, "पीएम ने अभी ओमान सल्तनत के राज्य प्रमुख के साथ वार्ता समाप्त की है, जो वर्तमान में भारत की राजकीय यात्रा पर हैं। उनके साथ डिप्टी का एक प्रतिनिधिमंडल भी था. रक्षा मंत्री, 7 कैबिनेट मंत्री और उप मंत्री, पिछले 26 वर्षों में ओमान से भारत की यह पहली राजकीय यात्रा है. वार्ता प्रतिबंधित प्रारूप में थी और इसमें कई क्षेत्रों को शामिल किया गया, जो भारत-ओमान द्विपक्षीय संबंधों को भी दर्शाता है.

calender
16 December 2023, 04:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो