Sikh Marriage Guidelines: गुरुद्वारे में शादी का ड्रेस कोड हुआ चेंज, आया नया नियम

Sikh Marriage Guidelines: श्री हजूर साहिब में शादियों के दौरान पहने जाने वाले कपड़ों पर सख्त नियम लागू कर दिए गए हैं. उन्होंने सिख महिलाओं के लहंगा और घाघरा पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया. महिलाओं को सूट-सलवार पहनने की हिदायत दी गई है.

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • सिखों के पांच तख्तों में से एक श्री हजूर साहिब में शादी के दौरान पहनने वाले कपड़ों पर सख्त नियम लागू
  • गुरुद्वारे में अब शादी के दौरान दुल्हन भारी-भरकम लहंगा नहीं पहन सकेंगी

Sikh Marriage Guidelines: महाराष्ट्र के नांदेड़ शहर में सिखों के पांच तख्तों में से एक श्री हजूर साहिब में शादियों के दौरान पहने जाने वाले कपड़ों पर सख्त नियम लागू कर दिए गए हैं. अब गुरुद्वारे में शादी के दौरान दुल्हन भारी लहंगा नहीं पहन सकेगी. वह सूट पहनकर ही घूमेंगी. जानकारी के मुताबिक, तख्त श्री हजूर साहिब के जत्थेदार कुलविंदर सिंह ने आनंद कारज के दौरान सिख महिलाओं के लहंगा-घाघरा पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

सिंह-कौर शादी के कार्ड में भी नाम अनिवार्य

यह फैसला शुक्रवार को जत्थेदार कुलविंदर सिंह और सिंह साहिबानो की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया. बैठक में वर-वधू के परिजनों ने सार्वजनिक रूप से प्रकाशित निमंत्रण पत्रों पर वर-वधू के नाम के आगे सिंह या कौर (सिंह-कौर उपनाम) का उल्लेख नहीं करने पर आपत्ति जताई और इस पर आपत्ति जताई गई.

सामाजिक दिखावे पर लगाया रोक

ऐसा सिखों में विवाह समारोहों के दौरान होने वाले अनावश्यक खर्च को रोकने और अनावश्यक सामाजिक प्रदर्शन पर अंकुश लगाने के लिए किया गया है. आनंद-कारज के दौरान भारी लहंगा पहनकर फेरे लेने में होने वाली दिक्कतों को कम करने के लिए सिंह साहिबानो ने यह फैसला लिया है.

पूरी सिख बिरादरी में नहीं है नया नियम लागु

फिलहाल यह प्रतिबंध नांदेड़ समेत महाराष्ट्र में होने वाले विवाह समारोहों पर लागू होगा, क्योंकि यह फैसला श्री अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह की अध्यक्षता में पांच तख्तों के सिंह साहिबान का सामूहिक फैसला नहीं है, इसलिए ऐसा नहीं हो सकता संपूर्ण सिख समुदाय पर लागू.

calender
16 December 2023, 03:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो