Oman: भारत की यात्रा पर पहुंचे ओमान के सुल्तान, हुई द्विपक्षीय बैठक, पूरा शेड्यूल जानें

Oman: अरब जगत के सबसे पुराने स्वतंत्र राज्य ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक अपनी पहली राजकीय यात्रा पर भारत पहुंचे हैं। आज सुबह राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया.

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • PM मोदी और हैथम बिन तारिक के बीच द्विपक्षीय बैठक
  • दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने का प्रयास

Oman: अरब जगत के सबसे पुराने स्वतंत्र राज्य ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक अपनी पहली राजकीय यात्रा पर भारत पहुंचे हैं. आज सुबह राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. इसके बाद पीएम और ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक दिल्ली के हैदराबाद हाउस पहुंचे. यहां दोनों नेताओं की मुलाकात हुई. यहां उनके बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई.

हैदराबाद हाउस में पीएम और ओमान के सुल्तान के बीच बैठक

दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, 'भारत में आपका स्वागत करते हुए मुझे खुशी हो रही है. आज ओमान-भारत संबंधों में एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि ओमान के सुल्तान 26 साल बाद राजकीय यात्रा पर भारत आए हैं. मुझे आपका स्वागत करने का अवसर मिला है. भारतियों के तरफ से मैं आपका स्वागत करता हूं.

उन्होंने आगे कहा, 'आज हम एक नया भारत-ओमान संयुक्त दृष्टिकोण अपना रहे हैं. भविष्य के लिए साझेदारी अपनाना. इस संयुक्त दृष्टिकोण में दस अलग-अलग क्षेत्रों में ठोस कार्रवाई बिंदुओं पर सहमति बनी है. मुझे विश्वास है कि संयुक्त दृष्टिकोण हमारी साझेदारी को एक नया और आधुनिक आकार देगा. मुझे खुशी है कि सीईपीए समझौते पर चर्चा चल रही है और दो दौर की चर्चा सफलतापूर्वक पूरी हो चुकी है, जिसमें कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहमति बनी है. 

मुझे उम्मीद है कि हम जल्द ही इस समझौते पर हस्ताक्षर करने में सक्षम होंगे जो हमारे आर्थिक सहयोग में एक नया आयाम जोड़ेगा. PM नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, 'पिछले महीने ओमान ने 2024 में होने वाले टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई किया था. इसके लिए मैं आपको बधाई देता हूं.

ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय आधुनिक कला गैलरी का दौरा किया। आपको बता दें, पीएम मोदी सुल्तान हैथम बिन तारिक के सम्मान में दोपहर के भोजन का भी आयोजन करेंगे. सुल्तान हैथम बिन तारिक भारत की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचे. यहां उनका स्वागत केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने किया. इस यात्रा से भारत और ओमान के बीच दोस्ती और द्विपक्षीय रिश्ते मजबूत होंगे.

पुराने रिश्ते हैं दोनों देशों के बीच रिश्ते

विदेश मंत्रालय के मुताबिक ओमान के राष्ट्र प्रमुख के साथ वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत आया है. भारत और ओमान के बीच ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों पर आधारित दीर्घकालिक मित्रता है.

दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध 1955 में स्थापित हुए थे और 2008 में जब तत्कालीन प्रधान मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने खाड़ी देश का दौरा किया था, तब रिश्ते को रणनीतिक साझेदारी में उन्नत किया गया था. 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओमान यात्रा ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक बड़ा अध्याय जोड़ा.

calender
16 December 2023, 03:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो