G20 Summit: जी20 समिट का पहला सत्र 'वन अर्थ' हुआ खत्म, पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर की अहम चर्चा

G20 Summit: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन का पहला सत्र खत्म हो चुका है. इस सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की. वहीं इस सत्र में पीएम मोदी ने अफ्रीकी यूनियन को जी20 समूह में शामिल करने की भी घोषणा की है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

G20 Summit: भारत की अध्यक्षता में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन का पहला सत्र खत्म हो चुका है. इस सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की. वहीं इस सत्र में पीएम मोदी ने अफ्रीकी यूनियन को जी20 समूह में शामिल करने की भी घोषणा की है. गौरतलब है कि इससे पहले चीन और अमेरिका ने भी अफ्रीकी यूनियन को जी 20 में शामिल करने के फैसले का समर्थन किया था. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि अफ्रिकन यूनियन के शामिल होने से जी20 समूह और मजबूत होगा. 

जी20 के पहले सत्र के खत्म होते ही पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट साझा करते हुए बताया कि जी20 बैठक के पहले सत्र में किन मुद्दों पर चर्चा हुई. उन्होंने इस सत्र में 'वन अर्थ' विषय पर भाषण भी दिया.

सम्मेलन के पहले सत्र में पीएम मोदी ने दिया भाषण

सोशल मीडिया एक्स पर पीएम मोदी ने एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, "वन अर्थ विषय पर जी20 शिखर सम्मेलन के प्रथम सत्र में भाषण दिया. उस दौरान मानव केंद्रित विकास को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया, जिस पर भारतीय संस्कृति ने हमेशा जोर दिया है."

साथ ही, उन्होंने कहा, "'वन अर्थ' की भावना के साथ ही भारत ने LiFE मिशन जैसी पहल पर काम किया है. अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष पर जोर दिया है, ग्रीन ग्रिड पहल शुरू की है- एक सूर्य, एक विश्व, एक ग्रिड, सौर ऊर्जा का उपयोग, प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित किया और राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन को प्रोत्साहित किया."

स्पेन की प्रतिनिधि ने रखी अपनी बात

'वन अर्थ' सत्र के खत्म होने के बाद स्पेन की मंत्री नादिया कैल्विनो सांतामारिया ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि इस सत्र के दौरान कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई और अफ्रीकी यूनियन को जी20 समूह में आधिकारिक सदस्य के रूप में शामिल किया गया. 

मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने ने कहा कि, "जी20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र में, जलवायु परिवर्तन जैसी वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए सहयोग करने और मिलकर काम करने की हमारी संयुक्त क्षमता में विश्वास को मजबूत करने का आह्वान किया गया है. साथ ही, उन्होंने कहा, "जी20 समूह का हिस्सा बनने के लिए अफ्रीकी संघ को बधाई देती हूं. और साथ ही इस साल जी20 की अध्यक्षता करने के लिए भारत को भी बधाई देती हूं. 

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष ने क्या कहा?

जी-20 सम्मेलन के पहले सत्र 'वन अर्थ' में यूरोपीय आयोग (ईयू) की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने भी भाग लिया. इस सम्मेलन के पहले सत्र के समाप्त होने के बाद उन्होंने कहा, "अकेले अगले 5 सालों में, यूरोपीय संघ हमारी ग्लोबल गेटवे योजना के माध्यम से विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में नवीकरणीय ऊर्जा और हाइड्रोजन में कम से कम 4 बिलियन यूरो का निवेश करेगा."

calender
09 September 2023, 04:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो