Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के दौरे पर आज पीएम मोदी, सागर में रखेंगे रविदास मंदिर की नींव 

Madhya Pradesh: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस वर्ष 8 फरवरी को इस मंदिर के निर्माण की घोषणा की थी. यह मंदिर आस्था के साथ ही शोध का बड़ा केंद्र भी बनेगा. कुल 11 एकड़ भूमि पर मंदिर का निर्माण कराया जा रहा है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • कुल 11 एकड़ भूमि पर होगा मंदिर का निर्माण
  • शिवराज सिंह ने की थी मंदिर निर्माण की घोषणा
  • "आस्था के साथ शोध का बड़ा केंद्र बनेगा यह मंदिर"

Madhya Pradesh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार को मध्य प्रदेश के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान सागर जिले में 100 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले संत रविदास स्मारक मंदिर की नींव रखेंगे. वहीं, ढाना ग्राम में प्रधानमंत्री मोदी एक जनसभा को संबोधित करेंगे. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस वर्ष 8 फरवरी को इस मंदिर के निर्माण की घोषणा की थी. यह मंदिर आस्था के साथ ही शोध का बड़ा केंद्र भी बनेगा.

प्रधानमंत्री आज दोपहर एक बजे नई दिल्ली से खजुराहो एयरपोर्ट पहुंचेंगे. दोपहर 2:15 बजे बड़तूमा में 100 करोड़ की लागत से संत रविदास स्मारक मंदिर का भूमिपूजन एवं शिलान्यास करेंगे. इस कार्यक्रम में उज्जैन, हरिद्वार, जबलपुर, राजस्थान सहित अन्य स्थानों से करीब 500 संत शामिल होंगे

11 एकड़ भूमि पर होगा मंदिर का निर्माण

कुल 11 एकड़ भूमि पर मंदिर का निर्माण कराया जा रहा है. मंदिर के दीवारों पर दोहे की आकृति उकेरी जाएगी. संत रविदास मंदिर केे मध्य में 5500 वर्ग फुट में मुख्य मंदिर होगा. मंदिर में गर्भगृह, अंतराल मंडप तथा अर्धमंडप बनेंगे. संग्रहालय के प्रवेश द्वार के सामने बड़ा-सा जलकुंड बनाया जाएगा. मंदिर के आसपास वर्तुलाकार भूमि पर चार गैलरी बनेंगी, जिसमें संत रविदास के जीवन को विस्तृत रूप एवं आधुनिक संसाधनों की सहायता से प्रस्तुत किया जाएगा. जिसमे संत रविदास की वाणी, उनके कार्य, सामाजिक योगदान को दर्शाया जाएगा.

ढाना में जनसभा को संबोधित करेंगे पीएम मोदी 

संत रविदास जी के संदेश को प्रचारित करने के लिए प्रदेश के पांच स्थानों से समरसता यात्राएं निकाली गई हैं. जो 55 हजार गांव में भ्रमण करने के बाद ये यात्राएं सागर पहुंची हैं. गांव-गांव में घूम कर उस गांव की मिट्टी और ग्रामीणों की भावनाओं को जोड़ने का काम भी इन यात्राओं के माध्यम से हुआ है. 

दोपहर 3.15 बजे सागर के ढाना में विभिन्न परियोजनाओं, जिसमें 50 हजार करोड़ की पेट्रोकेमिकल विस्तारीकरण योजना, मोरी-कोरी-विदिशा-हिनौतिया 'फोर लेन' तथा हिनौतिया-मेलुआ 'टू लेन' सड़कों का भूमि पूजन और कोटा-बीना रेल मार्ग के दोहरीकरण का लोकार्पण एवं आमसभा को संबोधित करेंगे.

calender
12 August 2023, 06:20 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो