BRICS Summit 2023 : पीएम मोदी15वें ब्रिक्स सम्मेलन में करेंगे शिरकत, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

15th BRICS Conference : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी ब्रिक्स समिट में शामिल होंगे. मंगलवार 22 अगस्त को पीएम मोदी साउथ अफ्रीका के लिए रवाना होंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM Modi News : साउथ अफ्रीका इस बार 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है. इस सम्मेलन का आजोयन साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में होगा. यह समिट 22 अगस्त से 24 अगस्त तक चलेगा. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी ब्रिक्स समिट में शामिल होंगे. मंगलवार 22 अगस्त को पीएम मोदी साउथ अफ्रीका के लिए रवाना होंगे. इसकी शुरुआत व्यापार मंच की बैठक के साथ होगी. इस दौरान कई विषयों पर चर्चा हो सकती है. कार्यक्रम में पीएम मोदी की मुलाकात चीन के राष्ट्रपति से भी हो सकती है.

दूसरी बार लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया था. जिसके बाद उनका पहला व्यक्तिगत ब्रिक्स शिखर सम्मेलन होगा. इस कार्यक्रम में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, ब्राजील के लुइज लूला दा सिल्वा और चीन के शी जिनपिंग समेत 50 देशों के नेताओं के शामिल होने की संभावना है. इसके अलावा समिट में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यन से सम्मेलन में जुड़ेंगे.

इन मुद्दों पर होगा फोकस

15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भारत आर्थिक और सुरक्षा हित के मुद्दों पर फोकस रखेगा. पीएम मोदी आर्थिक सहयोग, खाद्य सुरक्षा और ब्रिक्स के विस्तार के जुड़े मुद्दों पर चर्चा में भाग लेंगे. साथ ही वह सम्मेलन में सदस्य देशों को एक-दूसरे के सुरक्षा हितों का सम्मान करने व आतंकवाद के खिलाफ अपनी बात रख सकते हैं. जानकारी के अनुसार पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति की आमने-सामने मुलाकात हो सकती है.

अन्य मुद्दों पर रहेगा जोर

पीएम मोदी रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने और आपसी बातचीत से समाधान निकालने पर जोर दे सकते हैं. इस आंतकवाद के मुददों को भी उठाया जाएगा. इसके अलावा सम्मेलन में ब्रिक्स की सदस्यता को बढ़ाने पर भी बात हो सकती है.

calender
21 August 2023, 10:57 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो