Ayushman Bhav: राष्ट्रपति मुर्मू आज 'आयुष्मान भव' अभियान की करेंगी शुरुआत, ग्रामीण लोगों को मिलेगा मुफ्त स्वास्थ्य चेकअप

President draupadi murmu: मनसुख मांडविया ने कहा कि आयुष्मान भव कैंपेन का उद्देश्य देश के हर गांव और कस्बे तक स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित और आसान करना है. अभियान के जरिए लोगों का अस्पतालों में मुफ्त स्वास्थ्य चेकअप और इलाज किया जाएगा.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Ayushman Bhav Campaign: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बुधवार को वर्चुअली माध्यम से 'आयुष्मान भव' अभियान की शुरुआत करेंगी. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभियान का उद्देश्य देश भर के गांव और कस्बे तक स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करना है. कैंपेन के जरिए लोगों का अस्पतालों में मुफ्त स्वास्थ्य चेकअप और इलाज किया जाएगा. 

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वर्चुअली बैठक की. इस बीच आयुष्मान भव अभियान को लेकर बातचीत की और कैंपेन के लिए चल रही तैयारियों की समीक्षा की. 

गांवों तक स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच आसान करना 

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य देश भर के गांवों और कस्बों तक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पहुंचाना है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर सेवा पखवाड़े में चलने वाले अभियान के तहत सभी हेथ एंड वेलनेस सेंटरों व अस्पतालों में लोगों का मुफ्त स्वास्थ्य चेकअप और इलाज किया जाएगा.

60 हजार लोगों को दिए जाएंगे आयुष्मान कार्ड

आज से शुरू होने जा रहा आयुष्मान भव अभियान अगले महीने दो अक्टूबर तक चलेगा. इस कैंपेन के जरिए गावों और कस्बों में स्वास्थ्य मेले भी आयोजित किए जाएंगे. इस योजन के तहत लगभग 60 हजार गरीबों को पांच लाख रुपये तक सालाना मुफ्त इलाज की सुविधा वाले आयुष्मान कार्ड वितरित किया जाएंगे. कैंपेन के जरिए लोगों को अंगदान के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा.

calender
13 September 2023, 07:00 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो