'राष्ट्रपति करें नए संसद भवन का उद्घाटन', राहुल गांधी के बयान पर बीजेपी ने किया पलटवार

New Parliament Building: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री की जगह राष्ट्रपति से कराना चाहिए। इस पर बीजेपी ने पलटवार करते हुए कहा कि उन्हें पीएम मोदी का एक भी काम अच्छा दिखता है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • 28 मई को पीएम मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे।

New Parliament Building: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कराए जाने को गलत बताया है। उन्होंने कहा कि ट्वीट कर कहा कि "नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति जी को ही करना चाहिए, प्रधानमंत्री को नहीं!" ज्ञात हो कि 28 मई को पीएम मोदी के हाथों नवनिर्मित संसद भवन का उद्घाटन होना है। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने संसद भवन का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद पीएम मोदी से इसका उद्घाटन करने का आग्रह किया था। 

बीजेपी ने किया पलटवार 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयान पर बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि संसद भवन बनाने का पूरा प्रयास नरेंद्र मोदी का है। राहुल गांधी को नरेंद्र मोदी के कोई अच्छे काम नहीं दिखते हैं। 

नए संसद भवन को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधा  

कांग्रेस ने नए संसद भवन को प्रधानमंत्री की व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा वाली परियोजना बताते हुए सवाल उठाया था। कांग्रेस ने कहा था कि ऐसी इमारत की क्या जरूरत है जब विपक्ष की आवाज ही बंद कर दी गई है। कांग्रेस ने संसद भवन के उद्घाटन की तारीख सामने आने पर सवाल उठाया था, क्योंकि 28 मई को विनायक दामोदर सावरकर का जन्मदिन है। संसद भवन की तारीख को लेकर कई सवाल उठाए जा रहे है कि इस दिन को चुनना महज संयोग है या फिर राजनीति के तहत किया जा रहा है।

नए संसद भवन में क्या खास है?

ससंद भवन की नई इमारत सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इसके तहत केंद्रीय लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक लगभग तीन किलोमीटर सड़क का नवीनीकरण, प्रधानमंत्री के नए कार्यालय व आवास का निर्माण और एक नया उपराष्ट्रपति एन्क्लेव का निर्माण शिमल है। नवनिर्मित संसद के लोकसभा में 888 सदस्यों और राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है। जबकि वर्तमान के संसद भवन में लोकसभा में 550 सदस्यों और राज्यसभा में 250 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है।

calender
21 May 2023, 01:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो