Uttarkashi Tunnel Rescue: 'जल्द पूरी होगी सिलक्यारा टनल में फंसे मजदूरों की निकालने की प्रक्रिया', सीएम पुष्कर धामी

Uttarkashi Tunnel Rescue: उत्तरकाशी के सिल्क्यारा टनल के अंदर फंसे 41 मजदूरों के राहत और बचाव कार्य को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक बड़ा अपडेट दिया है. उन्होंने बताया कि जल्द ही राहत और बचाव कार्य पूरा कर लिया जाएगा.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Uttarkashi Tunnel Rescue: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिल्क्यारा टनल के अंदर फंसे 41 मजदूरों के राहत और बचाव कार्य को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक बड़ा अपडेट दिया है. इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि सरकारी एजेंसियां ​​मिलकर सुरक्षा के सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए राहत बचाव का काम कर रही हैं. सीएम धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिल्कयारा सुरंग में चलाए जा रहे बचाव अभियान के संबंध में सभी अपडेट ले रहे हैं.

सीएम पुष्कर धामी ने बताया कि, "बचाव अभियान अपने अंतिम चरण में है. पीएम मोदी श्रमिकों को आने वाली कठिनाइयों के बारे में सभी अपडेट ले रहे हैं और समाधान पर चर्चा कर रहे हैं. केंद्र और राज्य सरकार की दोनों एजेंसियां ​​​​बचाव अभियान के लिए मिलकर काम कर रही हैं. हमें उम्मीद है कि जल्द ही यह ऑपरेशन पूरा हो जाएगा और सभी श्रमिक बाहर आ जाएंगे.

इससे पहले सड़क और परिवहन विभाग के अतिरिक्त सचिव तकनीकी महमूद अहमद ने कहा कि ऑगर ड्रिलिंग मशीन में गुरुवार को कुछ खराबी आ गई थीं जिसे अब ठीक कर लिया गया है और उम्मीद है कि इस बार बिना किसी बाधा के पाइप को आगे बढ़ाया जाएगा. ऑगर ड्रिलिंग मशीन को फिर से जोड़ दिया गया है. वेल्डिंग के बाद एक नया पाइप डाला जाएगा, जिसमें दो घंटे लगेंगे. दो घंटे के बाद, हम पाइप को सुरंग के अंदर डालने की कोशिश करेंगे हमें उम्मीद है कि इस बार हम पाइप को और आगे बढ़ाएंगे और किसी बाधा का सामना नहीं करना पड़ेगा.

इस बीच, उत्तराखंड सरकार ने कहा कि ऑगर मशीन के सामने स्टील पाइप आ जाने और अंदर डाला जाने वाला पाइप मुड़ जाने के कारण मशीन को अलग करना पड़ा. इससे ऑगर मशीन क्षतिग्रस्त हो गई, लेकिन उसकी मरम्मत करा दी गई है.
बचाव कार्य जारी है क्योंकि 12 नवंबर को सिल्क्यारा से बारकोट तक निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा ढह गया था. सुरंग के सिल्कयारा तरफ 60 मीटर के हिस्से में गिरे मलबे के कारण 41 मजदूर अंदर फंस गए.

calender
24 November 2023, 07:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो