PM Modi Visit: राजस्थान और मध्य प्रदेश के दौरे पर पीएम, दोनों राज्यों को देंगे बड़ी सौग़ात

PM Modi Visit: आज सुबह करीब 11:15 बजे राजस्थान के जोधपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई बड़ी योजनाओं की शुरूआत करेंगे. इसके साथ ही आज वो मध्य प्रदेश भी जाएंगे.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • आज सुबह करीब 11:15 बजे राजस्थान के जोधपुर पहुंचेंगे पीएम

PM Modi Visit:  पीएम मोदी 5 अक्टूबर को राजस्थान और मध्य प्रदेश का दौरे पर रहेंगे. यहां पर पीएम मोदी दोनों ही राज्यों को कई बड़ी सौगात देने वाले हैं. इससे पहले 2 अक्टूबर को ही पीएम मोदी ग्वालियर आए थे, लेकिन इस बार पीएम राजस्थान के जबलपुर और जोधपुर का दौरा करेंगे. कार्यक्रम के मुताबिक, पीएम मोदी सुबह करीब 11:15 बजे राजस्थान के जोधपुर में सड़क, रेल, विमानन, स्वास्थ्य और उच्च शिक्षा जैसे क्षेत्रों में लगभग 5000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे.

पीएम के राजस्थान दौरे का शेड्यूल

पीएम मोदी के राजस्थान दौरे का शेड्यूल पीएमओ के बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी राजस्थान में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. परियोजनाओं में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, जोधपुर में 350 बिस्तरों वाला 'ट्रॉमा सेंटर और क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक' और पूरे राजस्थान में विकसित किए जाने वाले प्रधानमंत्री-आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत सात क्रिटिकल केयर ब्लॉक शामिल हैं. 

एम्स जोधपुर में 'ट्रॉमा, इमरजेंसी और क्रिटिकल केयर' के लिए एकीकृत केंद्र 350 करोड़ रुपये से ज़्यादा की लागत से बनाया जाएगा. इसमें ट्राइएज, डायग्नोस्टिक्स, डेकेयर, वार्ड, निजी कमरे, मॉड्यूलर ऑपरेटिंग थिएटर, आईसीयू और डायलिसिस क्षेत्र जैसी कई सुविधाएं शामिल होंगी. 

मध्य प्रदेश में  पीएम मोदी

दूसरी तरफ मध्य प्रदेश में पीएम मोदी मध्य प्रदेश के इंदौर में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे. पीएमओ ने कहा कि 'प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत लगभग 128 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस परियोजना से 1000 से ज़्यादा लाभार्थी परिवारों को लाभ होगा.'  

इसके साथ ही बताया गया कि 'व्यक्तिगत घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने के पीएम मोदी के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम में, मंडला, जबलपुर और डिंडोरी जिलों में 2350 करोड़ रुपये से अधिक की कई जल जीवन मिशन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी. 

calender
05 October 2023, 06:10 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो