Ramesh Bidhuri: बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी आए विपक्ष के निशाने पर, ‘बेचारा’ शब्द को माना गया असंसदीय

Ramesh Bidhuri: बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी की असंसदीय टिप्पणी को संसद के कार्यवाही रिकॉर्ड से हटा दिया गया था. संसद के अंदर इस तरह की भाषा का प्रयोग करने वालों लोगों के लिए अलग नियम बनाए गए हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • भारतीय जनता पार्टी के सांसद रमेश बिधूड़ी ने लोकसभा के अंदर बीएसपी नेता को काफी असंसदीय शब्द कहें.

Ramesh Bidhuri: भारतीय जनता पार्टी के सांसद रमेश बिधूड़ी ने लोकसभा के अंदर बीएसपी नेता को काफी असंसदीय शब्द कहें जिसके बाद लोकसभा में बवाल खड़ा हो गया है. इस बात को लेकर विपक्षी पार्टियों ने खूब जमकर बीजेपी पर निशाना साधा. आपको बता दें कि 21 सितंबर को संसद के चौथे दिन दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी ने दानिश अली पर 1 मिनट में 11 बार अपशब्द कह दिए जिसके बाद इस बात को लेकर अभी तक लोकसभा में बवाल मचा हुआ है.

2022 में बनाई इन शब्दों की सूची

2022 में लोकसभा सचिवालय ने कुछ शब्दों की एक ऐसी सूची जारी की थी. जिसका सदन में गलती से भी प्रयोग न किया जा सके. यदि उन शब्दों को किसी ने भी प्रयोग किया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. उस सूची के अनुसार, बेचारा, खालिस्तानी.

इसके अलावा  खून की खेती, शकुनि, जयचंद्र, जुमलाजीवी, अनाक्रिस्ट, गद्दार, ठग, घड़ियाली आंसू, भ्रष्ट, काला दिन, कालाबाजारी, खरी-फरोख्त, दंगा दलाल, दादगिरी, दोहरा, चरित्र, बॉबकट, लॉलीपॉप, विश्वासघात, बहरी सरकार, उच्क्के, गुंड़ो की सरकार, चोर-चोर मौसेरे भाई, तड़ीपार, तलवे चाटना तानाशाह जैसे शब्दों को असंसदीय माना गया है.

रमेश  बिधूड़ी के खिलाफ होगा हनन प्रस्ताव

एमसीपी की नेता सुप्रिया ने शनिवार को कहा कि बिधूड़ी बार-बार इसी तरह का आचरण करते रहते हैं. दो दिन पहले उन्होंने एक सांसद के साथ धक्का-मुक्की की थी, उन्हें सिर्फ चेतावनी देने से कम नहीं चलने वाला है. उनके खिलाफ हनन प्रस्ताव लाया जायेगा.

calender
24 September 2023, 08:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो