Election Result 2023: सियासी पिच पर रिश्तेदार हैं आमने सामने, कहीं चाचा-भतीजा तो कहीं पिता-बेटी ठोक रहे ताल

सभी राज्यों में वोटों की गिनती के साथ चुनावी परिणाम भी आज सामने आने वाला है. तीन दिसंबर की रात तक सभी राज्यों के हर एक विधायक का रिजल्ट उसके सामने होगा.

Sachin
Sachin

Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ से सात नवंबर से शुरु हुई चुनावी यात्रा से पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, राजस्थान और मिजोरम) की वोटिंग 30 नवंबर को खत्म हो गई थीं. लेकिन अब सभी राज्यों में वोटों की गिनती के साथ चुनावी परिणाम भी आज सामने आने वाला है. तीन दिसंबर की रात तक सभी राज्यों के हर एक विधायक का रिजल्ट उसके सामने होगा. लेकिन मिजोरम की तारिखों में बदलाव किया गया है. 

कई विधानसभा सीटों पर रिश्तेदार आमने सामने

इन राज्यों में कई विधानसभा सीटें ऐसी हैं जिन पर सबकीं निगाहें टिकी हुई हैं, एक तो जहां पार्टी के दिग्गज चुनाव लड़ रहे हैं, तो दूसरी ओर रिश्तेदार आमने-सामने खड़े हैं. कहीं छोटा भाई बड़े भाई के खिलाफ चुनाव लड़ रहा है तो कहीं पत्नी अपने पति के खिलाफ ताल ठोकती दिख रही है. यहां पर हम आपको बताएंगे विधानसभा चुनाव में कौन-सा रिश्तेदार किसके सामने खड़ा है...

मध्य प्रदेश में ऐसा है रिश्तेदारों का चुनावी गणित

1) सबसे पहले टिमरनी...

टिमरनी विधानसभा सीट पर चाचा-भतीजा के बीच जबरदस्त मुकाबला देखने को मिल रहा है, चाचा संजय शाह जहां बीजेपी की सीट पर खड़े हैं तो वहीं, अभिजीत शाह कांग्रेस की तरफ से राजनीति में हाथ आजमा रहे हैं. 

2) होशंगाबाद की राजनीति गर्म

होशंगाबाद विधानसभा चुनाव में जहां एक ओर सीतारमण शर्मा बीजेपी की सीट से अपनी ताल ठोक रहे हैं. तो वहीं उनके बड़े भाई गिरिजाशंकर शर्मा कांग्रेस प्रत्याशी होकर चुनावी मैदान में कूदे हैं. 

3) देवतालाब

देवतालाब विधानसभा सीट की बात करें तो यहां पर चाचा-भतीजा एक दूसरे के विरोध में खड़े हैं, यहां पर चाचा गिरीश गौतम बीजेपी से उम्मीदवार हैं, जबकि भतीजा पदमेश गौतम कांग्रेस की उम्मीदवार हैं. 

4) सागर विधानसभा सीट 

सागर विधानस सीट पर तो अजब-गजब चुनाव देखने को मिल रहा है, यहां पर जेठ और बहू आमने-सामने हैं. यहां पर जेठ शैलैंद्र जैन बीजेपी से खड़े हैं तो बहू निधि जैन कांग्रेस के टिकट से मैदान में उतरी है. 

5) जानें डबरा सीट का हाल

डबरा सीट पर दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है, यहां पर समधी-समधन आमने-सामने मैदान में हैं, समधी सुरेश राजे बीजेपी से उम्मीदवार हैं, जबकि उनकी समधन इमरती देवी कांग्रेस से चुनावी मैदान में मौजूद हैं. 

राजस्थान में भी रिश्तेदारों में भिड़ंत 

1) नागौर विधानसभा

नागौर विधानसभा सीट से चाचा-भतीजी के बीच टक्कर देखने को मिल रही है, पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा बीजेपी टिकट से चुनावी मैदान में हैं और उनके चाचा हरेंद्र मिर्धा कांग्रेस की सीट से खड़े हैं. ज्योति ने इसी साल कांग्रेस को छोड़कर बीजेपी में शामिल हुई हैं. 

2) खेतड़ी

झुंझुन जिले की खेतड़ी सीट पर चाचा-भतीजी आमने सामने हैं, चाचा धर्मपाल गुर्जर को बीजेपी ने टिकट दिया है तो भतीजी मनीषा कांग्रेस की उम्मीदवार बनकर मैदान में हैं. 

3) दांतारामगढ़ 

दांतारामगढ़ में पति-पत्नी चुनावी मैदान में कूदे हैं, वर्तमान विधायक वीरेंद्र सिंह कांग्रेस की उम्मीदावी से मैदान में हैं और उनकी पत्नी रीता बेनीवाल जेजेपी टिकट से चुनाव लड़ रही हैं. 

4) भादरा

भादरा सीट पर चाचा-भतीजा के बीच जंग हो रही है,  चाचा संजीव बेनीवाल बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि उनके भतीजे अजीत बेनीवाल कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में कूदे हैं. 

5) अलवर ग्रामीण

अलवर विधानसभा सीट से अलग ही रौचक मुकाबला देखने को मिल रहा है, बीजेपी उम्मीदवार जयराम जाटव के सामने बेटी मीना कुमारी निर्दलीय सीट से चुनाव लड़ रही हैं. 

6) धौलपुर 

धौलपुर सीट से जीजा-साली के बीच मुकाबला देखने को मिल रहा है, कांग्रेस ने यहां से शोभा कुमारी कुशवाहा को मैदान में उतारा है तो उनके सामने शिव चरण कुशवाह हैं, जिन्हें बीजेपी ने टिकट दिया है. 

छत्तीसगढ़ का हाल 

1) दंतेवाड़ा

दंतेवाड़ा सीट हर बार की तरह इस बार भी काफी चर्चाओं में बनी हुई हैं, यहां पर ज्यादा एक-दूसरे खिलाफ रिश्तेदार ही चुनाव लड़ते हुए दिखाई देते हैं. इस बार भी एक ही परिवार के सात लोग अलग-अलग पार्टियों से एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. यहां पर बीजेपी ने भीमा मंडावी को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, भीमा के बहनोई देवती कर्मा कांग्रेस की सीट से मैदान में हैं. देवती के भाई नंदराम सोरी सीपीआी से उम्मीदवार हैं. इसके अलावा आम आदमी पार्टी से बल्लू भवानी और निर्दलीय उम्मीदवार जया कश्यप रिश्ते में भतीजा-भतीजी है. यहीं से बसपा उम्मीदवार केशव नेताम और निर्दलीय सुदरू कुंजाम आप उम्मीदवार बल्लू के भांजे हैं.

2) पाटन

छत्तीसगढ़ की सबसे हाईप्रोफाइल सीट पाटन विधानसभा सीट पर चाचा-भतीजा आमने-सामने खड़े हैं, यहां से सूबे के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सामने बीजेपी ने सांसद विजय बघेल को मैदान में उतारा है. विजय बघेल रिश्ते में भूपेश बघेल के भतीजे हैं. 

calender
03 December 2023, 08:00 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो