उत्तर प्रदेश में सपा-कांग्रेस के गठबंधन पर लगी मुहर, संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में हुई घोषणा

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन का एलान हो गया है. यूपी की 80 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

UP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन का एलान हो गया है. यूपी की 80 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. यूपी में सपा-कांग्रेस गठबंधन में अहम भूमिका प्रियंका गांधी और अखिलेश यादव की रही है. सपा-कांग्रेस की संयुक्त प्रेस कॉनफ्रेंस में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस यूपी प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा कि कांग्रेस यूपी की 17 सीट पर चुनाव लड़ेगी. उन्होंने कहा कि बची हुई सीट पर सपा या अन्य दलों के उम्मीदवार होंगे उनका कांग्रेस समर्थन करेगी और बीजेपी को शिकस्त देंगे.

लखनऊ में संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अविनाश पांडे ने कहा, "मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आपसी समन्वय से यह निर्णय लिया गया है कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और शेष 63 सीटों पर INDIA गठबंधन के जो (सपा और अन्य दलों से) भी उम्मीदवार होंगे वो चुनाव लड़ेंगे.''

सीट शेयरिंग को लेकर चल रही थी चर्चा 

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस-सपा के बीच पिछले कई दिनों से सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा चल रही थी. लेकिन, यूपी के कुछ सीटों पर दोनों पार्टियों में आम सहमति नहीं बन पा रही थी. इस बीच बुधवार को जो खबर सामने आई वो 2024 के चुनाव को लेकर अहम है. कांग्रेस से सहमति बनने के बाद अखिलेश ने कहा कि 'कांग्रेस के साथ गठबंधन पक्का है, हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि कौन सी पार्टी किस सीट से लड़ेगी.

31 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है सपा 

बता दें कि सपा अब तक यूपी के 31 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. सपा ने संभल, बदांयू, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, खीरी, धौरहरा, उन्नाव, लखनऊ, फर्रुखाबाद, अकबरपुर, बांदा, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, बस्ती, गोरखपुर, कैराना, बरेली, हमीरपुर, वाराणसी, मुजफ्फरनगर, आंवला, शाहजहाँपुर, हरदोई में जीत हासिल की है, मिश्रिख, मोहनलालगंज, प्रतापगढ़, बहराईच, गोंडा, गाज़ीपुर और चंदौली सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गई है.

calender
21 February 2024, 05:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो