Sawan Somwar 2023 : देश में धूमधाम से मनाया जा रहा सावन का आखिरी सोमवार, मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब

4th Somwar : सावन के आखिरी सोमवार के अवसर पर श्रद्धालु मंदिर जा रहे हैं. भोलेनाथ की विशेष पूजा अर्चना की जा रही है. भक्त उन्हें दूध-दही, बेलपत्र, आदि चीजें चढ़ा रहे हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Sawan 4th Somwar 2023 : देशभर में धूमधाम से सावन का आठवां यानी आखिरी सोमवार मनाया जा रहा है. इस बार सावन में चार नहीं बल्कि आठ सोमवार व्रत पड़े. आज शिव मंदिरों में भक्तों की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही है. हर कोई भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए पूजा कर रहा है. सुबह से ही देश के हर हिस्से में स्थित शिवालयों से पूजा-अर्चना की तस्वीरें सामने आ रही हैं. वहीं उज्जैन में महाकाल मंदिर में विशेष भस्मारती की गई. भोलेनाथ का भांग, अबीर, गुलाल, चंदन, सूखे मेवे से अद्भुत श्रृंगार किया गया.

मनकामेश्वर मंदिर में उमड़ी भीड़

सावन के आखिरी सोमवार के अवसर पर श्रद्धालु मंदिर जा रहे हैं. भोलेनाथ की विशेष पूजा अर्चना की जा रही है. भक्त उन्हें दूध-दही, बेलपत्र, आदि चीजें चढ़ा रहे हैं. आज प्रयागराज के शिवालयों में शिव भक्तों का सैलाब उमड़ा. श्रद्धालु घंटों लाइनों में खड़े होकर भगवान शिव को प्रिय चीजें अर्पित कर रहे हैं. सावन का यह महीना भोलेनाथ को बहुत प्रिय है. इसके अलावा आज राजधानी दिल्ली में स्थित गौरी शंकर मंदिर में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान शिव की पूजा करने पहुंचे.

31 अगस्त को खत्म होगा सावन

माह इस वर्ष 4 जुलाई को सावन शुरू हुआ था और यह 31 अगस्त को खत्म होगा. इस बार अधिक मास होने के कारण सावन दो महीने का था इसलिए ही इस साल 4 की जगह 8 सोमवार का संयोग बना. मान्यताओं के अनुसार अगर शिव भक्त सावन के व्रत को पूरी श्रद्धा से रखते हैं तो भोलेनाथ उनकी सभी मनोकामना पूरी करते है. आपको बता दें कि सावन सोमवार का पहला और आखिरी व्रत सबसे खास माना जाता है.

calender
28 August 2023, 10:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो