Tomato-Onion Price: बाजारों में ठंडे पड़ने लगे टमाटर के दाम, प्याज भी आया लोगों के कंट्रोल में 

बाजार में अब टमाटर के साथ प्याज के दामों पर कंट्रोल होता दिख रहा है. देश के कई हिस्सो में टमाटर 40 रुपए किलो तक बिकने लगे हैं. प्याज के लिए भी सरकार ने अहम फैसला लिया है.

Akshay Singh
Akshay Singh

Tomato-Onion Price: पिछले कई दिनों से देश भर के अलग-अलग हिस्सों में टमाटर के दाम बढ़ने की वजह से लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा था. इसी के साथ प्याज के दाम भी बढ़ने लगे थे. फिलहाल खबर आ रही है कि टमाटर के साथ-साथ प्याज के दामों में अब कंट्रोल हुआ है. आज से 15-20 दिन पहले तक जो टमाटर बाजार में  150 से 200 रुपए किलो के हिसाब से बिक रहे थे वह अब ₹40 तक बिक रहे हैं. 

टमाटर के दाम को कंट्रोल करने के लिए सरकार ने कई प्रयास किए हैं जिसके बाद अब टमाटर की कीमत कंट्रोल में है. थाली से गायब टमाटर अब बाजार में ₹40 तक बिक रहा है. सरकार के कदम के बाद टमाटर की कीमत में भारी कमी आई है. टमाटर के साथ-साथ प्याज की बढ़ती कीमतों पर भी नियंत्रण पाने के लिए सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है. 

प्याज को विदेश में बेचने पर विक्रेताओं को 40 फ़ीसदी शुल्क सरकार को देना होगा यानी सरकार ने प्याज के निर्यात पर निर्यात शुल्क लगा दिया है. इसकी वजह से प्याज विक्रेता अब प्याज को भारतीय बाजार में बेचना ज्यादा उचित समझेंगे जिसकी वजह से बाजारों में प्याज की कमी को दूर किया जा सकेगा और प्याज सस्ते हो जाएंगे. 

फिलहाल प्याज और टमाटर के दामों में कंट्रोल होने की वजह से जनता को भारी राहत मिलती दिख रही है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दिल्ली में टमाटर ₹40 किलो, मुंबई में ₹60, लखनऊ में ₹40, जयपुर में ₹40 और इंदौर में ₹60 प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में प्याज और टमाटर की कीमतों में और गिरावट देखी जा सकती है.

calender
20 August 2023, 03:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो