UGC: दिल्ली, बिहार समेत देशभर की 20 Universities को घोषित किया गया फर्जी, जानिए कहां के कितने संस्थान  

यूजीसी ने देश की 20 युनिवर्सिटीज को फर्जी घोषित कर दिया है. इसी के साथ यूजीसी ने ये भी कहा कि ये विश्वविद्यालय अब किसी भी प्रकार की डिग्री नहीं जारी कर पाएंगे.

Akshay Singh
Akshay Singh

UGC यानी यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन, एक ऐसी संस्था जो देशभर में तमाम Universities  को मान्यता प्रदान करती है. बुधवार को इसी यूजीसी ने देश की 20 युनिवर्सिटीज को फर्जी घोषित कर दिया है. इसी के साथ यूजीसी ने ये भी कहा कि ये विश्वविद्यालय अब किसी भी प्रकार की डिग्री नहीं जारी कर पाएंगे. जिन विश्वविद्यालयों पर बैन लगा है उनकी कुल संख्या 20 है जिसमें से 8 संस्थाएं दिल्ली की और 4 यूपी की शामिल हैं. 

यूजीसी ने कहा कि उन्होंने ये कड़ा कदम इसलिए उठाया क्योंकि उन्हें खबर मिल रही थी कि ये संस्थान यूजीसी के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं. इस स्थिति में छात्रों को ऐसे किसी भी विश्वविद्यालय में दाखिला लेने से पहले उसकी जांच कर लेनी चाहिए. 

यूजीसी के मुताबिक जिन विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित किया गया है उनके द्वारा जारी की गई डिग्री की कोई मान्यता नहीं होगी. हालांकि फर्जी घोषित करने के बाद से ये विश्वविद्यालय डिग्री प्रदान करने का अपना अधिकार खो चुके हैं. 

UGC Banned 20 Universities
UGC Banned 20 Universities

यूजीसी ने जिन विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित किया है उनके नाम कुछ इस प्रकार हैं- 

दिल्ली के फर्जी विश्वविद्यालय - 
ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ पब्लिक एंड फिजिकल हेल्थ साइंसेज; कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड, दरियागंज; यूनाइटेड नेशन यूनिवर्सिटी; वोकेशनल यूनिवर्सिटी; एडीआर-सेंट्रिक ज्यूरिडिकल यूनिवर्सिटी; इंडियन इंस्टिट्यूशन ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग; विश्वकर्मा ओपेन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ एंप्लायमेंट; और आध्यात्मिक विश्वविद्यालय. 

उत्तर प्रदेश के फर्जी विश्वविद्यालय- 
गांधी हिंदी विद्यापीठ; नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ इलेक्ट्रो कॉम्प्लेक्स होम्योपैथी; नेताजी सुभाष चंद्र बोस यूनिवर्सिटी, ओपेन यूनिवर्सिटी और भारतीय शिक्षा परिषद.

इसी के साथ 2 विश्वविद्यालय आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के शामिल हैं. इस लिस्ट में एक-एक विश्वविद्यालय कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र और पुडुचेरी के भी शामिल हैं. 

calender
02 August 2023, 08:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो