देशभर में भीषण गर्मी और लू से हाहाकार,स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने की हाईलेवल मीटिंग

देशभर में भीषण गर्मी और लू के चलते कई लोगों की जान जा चुकी है, इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने हाईलेवल मीटिंग की है।

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • देशभर में भीषण गर्मी और लू से हाहाकार
  • स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने की बैठक
  • स्वास्थ्य विभाग के तमाम अधिकारी रहे मौजूद

Heatwave Deaths: देशभर के कई इलाकों में भीषण गर्मी के चलते लोगों को खासी दिक्कतों का सामाना करना पड़ रहा है। बढ़ती गर्मी को लेकर कई राज्य सरकार एलर्ट मोड पर है, तो वहीं केंद्र सरकार ने भी बड़ा कदम उठाया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने इसे लेकर एक बैठक बुलाई। इस बैठक में मनसुख मंडाविया ने स्वास्थ्य व्यवस्था की तैयारियों की व्यापक तौर पर समीक्षा की और प्रभावीत राज्यों में टीम भेजी जाने की बात कही गई।

इस बैठक स्वास्थ्य महकमे के तमाम आला अधिकारीयों के साथ नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल,भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ राजीव बहल,आपदा प्रबंधन के अधिकारी और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों समेत तमाम एक्सपर्ट की मौजूदगी रही।

लू के चलते देशभर में कई मौतें 

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश, बिहार और ओडिशा सहित देश के विभिन्न हिस्सों भीषण गर्मी और 'लू' की वजह से कुछ लोगों की जान जाने की खबरें हैं।  लू से अब तक करीब 100 लोगों की मौत होने की बात कही जा रही है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कहा गया है कि सभी मौतें लू के चलते नहीं हुई हैं। खबर है कि लोग पेट और सिर में दर्द की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंच रहे हैं।

मौसम विभाग ने कई राज्यों में जारी किया अलर्ट 

भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा था कि दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में आने वाले दिनों में तापमान 40-45 डिग्री तक पहुंच जाएगा। ऐसे में बिहार,झारखंड,पश्चिम बंगाल,छत्तीसगढ़,पश्चिम बंगाल,ओडिशा और आंध्र प्रदेश में लू जारी है। इन हिस्सों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन राज्यों में लू से लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग ने बच्चों,गर्भवती महिलाओं,बुजुर्गों और श्रमिकों को लू से बचने के लिए एडवाइजरी जारी की है।

यूपी में गर्मी को लेकर अस्पतालों में विशेष इंतजाम

यूपी में गर्मी से होने वाली बीमारियों के इलाज के पुख्ता इंतजाम को लेकर योगी सरकार एक्शन मोड में आ गई है। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने सभी जिलों के सीएमओ और सीएमएस को अस्पतालों में इलाज की पुख्ता व्यवस्था के साथ साथ स्वास्थ विभाग को अलर्ट रहने का आदेश दिया है। ब्रजेश पाठक ने इस बैठक में अधिकारियों से सभी सरकारी अस्पतालों में जरूरत के हिसाब से बेड आरक्षित करने को कहा है। इमरजेंसी में तीन से चार बेड ऐसे मरीजों के लिए आरक्षित करें, ताकि रोगियों को इलाज के लिए इंतजार न करना पड़े।
 

calender
20 June 2023, 04:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो