Uttar Pradesh: नूंह हिंसा के बाद यूपी के 11 जिलों को किया गया अलर्ट, वाहनों की चेकिंग के निर्देश

Haryana Violence: उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिलों को रात्रि में गश्त बढ़ाकर अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है. हरियाणा की तरफ से आने वाली गाड़ियों और संदिग्ध लोगों की जांच के निर्देश दिए गए हैं.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • यूपी के सीमावर्ती जिलों में बढ़ाई गई रात्रि गश्त
  • संदिग्धों के खिलाफ जांच करने का निर्देश जारी
  • डीजीपी मुख्यालय ने सभी 11 जिलों को किया अलर्ट

Haryana Violence: हरियाणा के नूंह में शुरू हुई हिंसा की आग गुरुग्राम, सोहना सहित अन्य कई जगहों को अपने चपेट में ले लिया है. हिंसा के प्रकोप को देखते हुए सीमा से सटे राजस्थान के भरतपुर में पुलिस अलर्ट मोड़ पर है. कुछ क्षेत्रों में इंटरनेट सेवा भी प्रभावित हुई है. वहीं अब उत्तर प्रदेश (UP) के सीमावर्ती जिलों को रात्रि में गश्त बढ़ाकर अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है. मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, हापुड़, अलीगढ़, शामली और गौतम बुद्ध नगर पुलिस को विशेष सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं. मथुरा और अलीगढ़ में 84 कोसी परिक्रमा के मद्देनजर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम रखने के निर्देश भी जारी की गई है. 

सुरक्षा को लेकर एडीजी जोन आगरा राजीव कृष्णा ने दोनों जिलों की पुलिस को विशेष सतर्क रहने के लिए कहा है. हरियाणा की तरफ से आने वाली गाड़ियों और संदिग्ध लोगों की जांच के निर्देश दिए गए हैं. वहीं रात में हरियाणा के तरफ से आने वाले संदिग्धों पर नजर रखकर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. डीजीपी मुख्यालय ने सभी 11 जिलों को अलर्ट जारी किया है.

बृज कलश यात्रा के दौरान हुई हिंसा

बता दें कि हरियाणा के नूंह में विश्व हिंदू परिषद द्वारा निकाली जा रही बृज कलश यात्रा को भीड़ द्वारा रोकने की कोशिश किए जाने के कारण भड़की हिंसा में सोमवार को चार लोगों की मौत हो गई तथा कई अन्य लोग घायल हुए हैं. अधिकारियों ने कहा कि नूंह में भड़की हिंसा गुरुग्राम में भी फैल गई और शहर के सेक्टर-57 में एक मस्जिद पर भीड़ के हमले में मस्जिद के इमाम की मौत हो गई है. इसी के साथ राज्य में इस हिंसा में मृतक संख्या बढ़कर पांच हो गई है.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने नूंह में हुई घटना को ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ करार देते हुए कहा कि वर्षों से हर साल सामाजिक यात्रा निकलती रही है और 31 जुलाई को भी इस यात्रा का आयोजन किया गया था.


हिंसा में अब तक 5 लोगों की मौत- खट्टर

मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि कुछ लोगों ने न केवल यात्रा पर, बल्कि पुलिस पर भी आक्रमण किया और परिणामस्वरूप यात्रा को भंग किया गया तथा आगजनी की घटनाएं हुई, गाड़ियां जला दी गईं. खट्टर ने बताया कि इन घटनाओं में अभी तक 5 लोगों की मौत हुई है, जिनमें 2 पुलिसकर्मी शामिल हैं.उन्होंने कहा, ‘‘जिन लोगों का इस घटना की वजह से जान-माल का नुकसान हुआ है, उन लोगों को मुआवजा दिया जाएगा."

calender
02 August 2023, 08:14 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो