मऊ में कल से नामांकन करेंगे प्रत्याशी, प्रशासन की तैयारियां हुई पूरी

उत्तर प्रदेश में कल से चुनाव निकाय की प्रकिया शुरू हो रही है। अगले महीने 4 मई एंव 11 मई को दो चरणों में मतदान होगें। उत्तर प्रदेश के मऊ जनपद में एक नगर पालिका एवं 10 नगर पंचायत चुनाव का नामांकन कल से शुरू हो रहा हैl

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

उत्तर प्रदेश में कल से चुनाव निकाय की प्रकिया शुरू हो रही है। अगले महीने 4 मई एंव 11 मई को दो चरणों में मतदान होगें। उत्तर प्रदेश के मऊ जनपद में एक नगर पालिका एवं 10 नगर पंचायत चुनाव का नामांकन कल से शुरू हो रहा हैl वही आज जिला प्रशासन ने तैयारियां पूर्ण कर मीडिया को नगर निकाय चुनाव को लेकर प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि कल से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। 

इस चुनाव में करीब साढ़े चार करोड़ शहर के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें लगभग 10 प्रतिशत युवा मतदाता है जो पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग करने जा रहे हैं। प्रत्येक नगर पंचायत चुनाव को लेकर सभी प्रत्याशी कल से नामांकन करेंगे। नामांकन के दृष्टिगत नामांकन स्थल पर बैरिकेट, पिकेट सहित सुरक्षा की दृष्टिगत सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। 

वहीं अपर जिलाधिकारी भानु प्रताप सिंह ने प्रेस वार्ता के दौरान मीडिया को यह भी बताया कि नगर निकाय चुनाव में प्रत्याशियों द्वारा जनसभा, नुक्कड़ नाटक, या किसी भी प्रकार की रैली निकालने के लिए पहले से प्रशासन से अनुमति ली जाएगी। चुनाव आयोग के दिशा निर्देश के अनुसार ही सभी कार्य किए जाएंगे। आचार संहिता के पालन कराने के लिए तहसील स्तर पर एसडीएम को नोडल अधिकारी बनाया गया है। वहीं जिले स्तर पर सिटी मजिस्ट्रेट को नोडल अधिकारी बनाया गए हैं। यह दोनों अधिकारी आचार संहिता के अनुपालन कराने के लिए कटिबद्ध होंगे। अगर कोई भी आचार संहिता का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

अपर पुलिस अधीक्षक महेश सिंह अत्री ने बताया कि नगर निकाय चुनाव के लिए कुल तेरह थानाध्यक्षों को ड्यूटी पर लगाया गया है। चारों तहसील के सीओ को अधिकारी नियुक्त किया गया है जो कि पुलिस बल को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए ड्यूटी पर तैनात पुलिस बल की कमान संभालेंगे। चारों सीओ के नेतृत्व में पुलिस बल सकुशल नामांकन की प्रक्रिया को संपन्न कराएंगे। इसके साथ एक कंपनी पीएसी भी इस दौरान मुहैया कराई गई है। 

calender
16 April 2023, 05:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो