UP News: यूपी में नई राष्ट्रीय शिक्षा को लेकर पढ़ाई के घंटे होंगे कम, सप्ताह में दो दिन रहेगी छुट्टी

New National Education Policy: उत्तर प्रदेश के स्कूलों में बच्चों पर पढ़ाई का दबाव कम करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला लिया है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

New National Education Policy: उत्तर प्रदेश के स्कूलों में बच्चों पर पढ़ाई का दबाव कम करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला लिया है. अब राज्य सरकार प्रदेश में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (New National Education Policy) लागू करने का प्रयाश कर रही है. सीएम योगी के दिशा निर्देशो के आधार पर यूपी सरकार स्कूलों में पढ़ाई के घंटे घटाने जा रही है. 

पढ़ाई के घंटे होगें कम

आपको पता ही होगा कि नई एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत स्कूलों में अब एक सप्ताह में 29 घंटे ही पढ़ाई होनी है. सोमवार से शुक्रवार तक 5 से 5:30 घंटे एवं महीने के 2 शनिवार को 2 से 2.30 घंटे ही क्लास लगेंगी. वहीं, अब दो शनिवार को स्कूलों में अवकाश रहेगा. इसी प्रकार से आम विषयों की क्लासेज की अधिकतम समय सीमा 45 से घटाकर 35 मिनट कर दिया जाएगा.

प्रमुख विषयों को लेकर ऐलान

वहीं अगर हम प्रमुख विषयों की की बात करें तो कक्षा 50 मिनट तक चलेगी. नई नियमावली लागू होने के बाद होने के बाद कक्षाओं का समय 35 मिनट हो जाएगा. सिर्फ प्रमुख विषयो जैसे- मैथ, हिन्दी, अंग्रेजी, साइंस आदि विषयों से जुड़ी कक्षाओं का समय 40 से 50 मिनट तय किया जाएगा. न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत स्कूलों में हफ्ते में कुल 29 घंटे क्लासेज लगाने की कहा गया है.

जानिए साल में कितने दिन बिना बैग के स्कूल आएंगे बच्चे?

न्यू नेशनल एजुकेशन पॉलिसी में बच्चों को पढ़ाई के बोझ से राहत देने के लिए साल में अलग-अलग तारीखों में कुल 10 दिनों तक बिना बैग के आने की अनुमति रहेगी. बिना बैग वाले दिन बच्चों को मौखिक और एक्सपेरिमेंट के जरिए पढ़ाया जाएगा. 

calender
14 September 2023, 11:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो