Uttarakhand Foundation Day: उत्तराखंड स्थापना दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगी राष्ट्रपति मुर्मू, 18 घंटे के लिए रूट डायवर्ट

Uttarakhand Foundation Day: उत्तराखंड राज्य अपनी स्थापना के 23 वर्ष पूरे कर गुरुवार को 24वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है. प्रदेश कई उपलब्धियां सहेजते हुए कई कदम आगे बढ़ चुका है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Uttarakhand Foundation Day: आज उत्तराखंड अपनी स्थापना के 23 वर्ष पूरे कर रहा है. 24वें वर्ष में प्रवेश करते हुए राज्य ने अब तक कई उपलब्धियां हासिल की हैं. इस अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू परेड की सलामी लेंगी और राज्य की संस्कृति और परंपरा को दर्शाती झांकी का अवलोकन करेंगी. इस अवसर पर उत्तराखंड गौरव सम्मान पुरस्कार भी वितरित किये जायेंगे. 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी शिरकत

इस दृष्टि से बहुआयामी गरीबी सूचकांक रिपोर्ट में राज्य में गरीबी में कमी का सकारात्मक संकेत मिला है. पलायन के दंश को दूर करने के लिए कनेक्टिविटी और वाइब्रेंट विलेज जैसी महत्वपूर्ण योजनाएं नई उम्मीदें दे रही हैं. गुरुवार को जब उत्तराखंड अपना 24वां स्थापना दिवस हिमालयी संकल्प के साथ उत्साह और ऊर्जा के साथ मना रहा है, तो पहली बार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपनी उपस्थिति से इस पल को गरिमा प्रदान करती नजर आएंगी. 

उत्तराखंड राज्य एक लंबे जन आंदोलन और राज्य आंदोलनकारियों के बलिदान का परिणाम है. राज्य गठन के 23 वर्षों की अवधि में राज्य ने कई मोर्चों पर सफलता हासिल की है. वर्ष 2022-23 में राज्य की अर्थव्यवस्था का आकार बढ़कर 3.03 लाख करोड़ रुपये हो गया है. प्रति व्यक्ति आय 2,32,011 रुपये है. यह राष्ट्रीय स्तर पर प्रति व्यक्ति आय से भी अधिक है. 

18 घंटे तक रूट डायवर्ट 

उत्तराखंड के स्थापना  दिवस पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू परेड की सलामी लेंगी और राज्य की संस्कृति और परंपरा को दर्शाती झांकी का अवलोकन करेंगी. इस अवसर पर उत्तराखंड गौरव सम्मान पुरस्कार भी वितरित किये जायेंगे. भव्य आयोजन और राष्ट्रपति की सुरक्षा को देखते हुए दून पुलिस ने ट्रैफिक प्लान जारी किया है. रेस कोर्स क्षेत्र समेत आसपास की मुख्य सड़कों पर रूट डायवर्ट कर दिया गया है. इसके अलावा बाहरी इलाकों में ट्रैफिक के लिए भी खास प्लान बनाया गया है. यह प्लान सुबह 5 बजे से रात 11 बजे तक लागू रहेगा.

calender
09 November 2023, 06:31 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो