Explainer : हाका डांस क्या है? जिसे संसद में परफॉर्म कर न्यूजीलैंड की सांसद हाना क्‍लार्क चर्चा में आ गईं

What is Haka dance: न्यूजीलैंड की संसद में सबसे युवा महिला सांसद हाना क्‍लार्क माओरी संस्कृति का डांस 'हाका' परफॉर्म कर चर्चा में आ गईं. उनका भाषण सोशल मीडिया में जमकर शेयर किया जा रहा है. यह भाषण दिसंबर 2023 में दिया था जो अब शेयर किया जा रहा है.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

यूजीलैंड के 170 के इतिहास में सबसे युवा सांसद बनीं हाना रावहिती मैपी क्‍लार्क का संसद में माओरी भाषा में दिया गया भाषण पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन या है. उन्होंने संसद में माओरी संस्कृति का डांस 'हाका' परफॉर्म किया. हाना का यह भाषण अब सोशल मीडिया में जमकर शेयर किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि यह भाषण दिसंबर 2023 में दिया था जो अब शेयर किया जा रहा है. अपने जोरदार भाषण में 21 वर्षीय हाना ने अपने मतदाताओं से वादा किया कि मैं आपके लिए अपनी जान तक दे दूंगी... लेकिन मैं आपके लिए जिंदा भी रहूंगी. उनका यह अनोखे अंदाज में किया गया वादा अब दुनिया को काफी पसंद आ रहा है.

माओरी जाति से हैं सांसद हाना

हाना न्‍यूजीलैंड के मूल निवासियों में शामिल माओरी जाति से ताल्‍लुक रखती हैं. आखिर हाना ने संसद में अपनी बात रखने के लिए इस डांस का क्यों सहारा लिया. हाका डांस क्या होता है और और न्यूजीलैंड की संस्कृति में इसके क्या मायने हैं. आज हम इसके बारे में बताएंगे. माओरी भाषा में हाका मतलब नृत्य से हैं. हाका कोई आम नृत्य बल्क एक प्रकार का प्राचीन युद्ध नृत्य है. जिसे पूरी ताकत और भाव-भंगिमाओं के साथ प्रस्तुत किया जाता है. यह उस जनजाति के गौरव, शक्ति और एकता का एक उग्र प्रदर्शन होता है. 

सूर्यदेव के बेटे से हुई हाका की उत्पत्ति

माओरी में प्रचलित पौराणिक कथाओं के अनुसार, सूर्य देवता तम-नुई-ते-रा की दो पत्नियां थीं- हिन-रौमती ​​और हिन ताकुरुआ. हिने-रौमती गर्मी के मौसम की और हिन ताकुरुआ सर्दी के मौसम की देवी थीं. हिने-रौमती से तम-नुई-टू-रा को एक बच्चा हुआ. जिसका नाम ताने-रोर रखा गया. हाका डांस की उत्पत्ति का श्रेय इसी ताने-रोर को जाता है. ताने-रोर अपनी मां के लिए डांस करता था. जिससे हवा में वैसी कंपन होती है जो गर्मी के गर्म दिनों में देखी जाती है. इस कंपन को हाका में कांपते हाथों के इशारे से दर्शाया जाता है. पारंपरिक रूप से, हाका आने वाली जनजातियों का स्वागत करने का एक तरीका है. इसके अलावा यह युद्ध में जाते समय योद्धाओं को उत्साहित करने का भी काम करता था. यह शारीरिक कौशल का प्रदर्शन तो था ही. साथ ही यह सांस्कृतिक गौरव, शक्ति और एकता का प्रतीक भी था.


हाका में क्या बोलते हैं?

हाका डांस में जोर से जोर से चिल्लाने के साथ पैर जमीन पर मारना, जीभ बाहर निकालना और लय में शरीर पर थपथपाना शामिल है. हाका जनजातीय क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग होता है. कई हाका इवी (जनजाति) के इतिहास की महत्वपूर्ण घटनाओं की कहानी बताते हैं. हाका के ऐसे भी रूप हैं जहां ये डांस हथियारों के साथ किया जाता है. आज, हाका को सम्मान के संकेत के रूप में देखा जाता है. यह खेल आयोजनों, शादियों, अंत्येष्टि और पोहिरी (एक पारंपरिक स्वागत) जैसे महत्वपूर्ण अवसरों पर किया जाता है.

न्यूजीलैंड की टीम का प्रसिद्ध हाका

हाका की प्रसिद्धि में सबसे बड़ा योगदान न्यूजीलैंड की रगबी टीम का है. रगबी टीम अपने मैच से पहले मैदान पर हाका करती है. यह सिलसिला 100 सालों से ज्यादा समय से चला आ रहा है. न्यूजीलैंड की पहली प्रतिनिधि रगबी टीम, जिसे द नेटिव्स के नाम से जाना जाता है, ने 1888-89 में ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के दौरे के दौरान मैदान पर हाका का प्रदर्शन किया था. पहले, न्यूजीलैंड की रगबी टीम विदेशों में खेले गए मैचों में ही हाका का प्रदर्शन करती थी. 1986 से हाका को घरेलू मैचों में शामिल किया जाने लगा. उनके हाका की शुरुआती लाइन हैं- ‘का माते, का माते,का ओरा, का ओरा’.जिसका मतलब होता है- ‘मैं मरता हूं, मैं मरता हूं, मैं जीता हूं, मैं जीता हूं’

कहां से आया हाका डांस

माना जाता है कि इसकी रचना 1800 के दशक की शुरुआत में माओरी वॉरियर प्रमुख ते रौपराहा ने की थी. ऐसा कहा जाता है कि उसने यह हाका तब लिखा जब वो एक दुश्मन जनजाति से भाग रहा था और एक गड्ढे में छिपा हुआ था. न्यूजीलैंड की रगबी टीम 2006 तक ‘का माते, का माते’ हाका करती थी. बाद में विवाद होने पर इस हाका में कुछ बदलाव कर दिए गए.

calender
06 January 2024, 02:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो