कौन हैं शुनील कनुगोलू ? जिन्होंने तेलंगाना में कांग्रेस की बनवाई सरकार

Who is Sunil Kanugolu: सुनील कनुगोलू का जन्म कर्नाटक के बल्लारी जिले में हुआ था, जहां उन्होंने अपनी मिडिल स्कूल की शिक्षा पूरी की. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बेंगलुरु आने से पहले वह चेन्नई में भी रहे.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

Who is Sunil Kanugolu : देश के चार राज्यों के चुनावी रुझानों ने स्पष्ट कर दिया कि तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार पूर्ण बहुमत से सरकार बना रही है. हालांकि तीन राज्यों में कांग्रेस को झटका लगता नजर आ रहा है. कांग्रेस के लिए एक मात्र उम्मीद तेलंगाना से आई है. तेलंगाना में वह सरकार बना रही है. मतलब कि अन्य राज्यों में कांग्रेस के सभी सूरमा नाकाम साबिक हो रहे हैं. तेलंगाना में जो उम्मीद है उसके पीछे एक गैर कांग्रेसी का हाथ है. उनका नाम है सुनील कानुगोलू. इस व्यक्ति को दो साल पहले मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने चुनावी रणनीति बनाने के लिए हैदराबाद के पास अपने फार्म हाउस पर आमंत्रित किया था. बैठकों के बाद दोनों में बात नहीं बनी. कुछ दिनों बाद सुनील अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) की चुनाव रणनीति समिति के अध्यक्ष के रूप में कांग्रेस में शामिल हो गए और तेलंगाना में केसीआर के खिलाफ कांग्रेस को चुनाव जिताने का काम शुरू कर दिया. 


तेलंगाना और कर्नाटक में कांग्रेस के लिए किया काम 
कांग्रेस में शामिल होने के बाद सुनील ने तेलंगाना और कर्नाटक दोनों विधानसभा चुनावों को लेकर काम करना शुरू किया. कर्नाटक में कांग्रेस को चुनाव जिताने के बाद शुनील तेलंगाना में में कांग्रेस पार्टी की जीत के लिए काम करने लगे. आज तेलंगाना में उनकी मेहनत रंग लाती हुई दिख रही है.  

कौन हैं सुनील कनुगोलू?
कनुगोलू को विचारों का धनी व्यक्ति कहा जाता है. वह मीडिया घरानों या नेताओं के साथ ज्यादा बातचीत नहीं करते. उनका व्यक्तित्व शांत लेकिन दृढ़ है. वह हमेशा क्षेत्र सर्वेक्षणों के डेटा से लैस होते हैं. कांग्रेस के एक अंदरूनी सूत्र ने एक चैनल को उनरके बारे में ऐसा बताया है. सुनील कनुगोलू का जन्म कर्नाटक के बल्लारी जिले में हुआ था, जहां उन्होंने अपनी मिडिल स्कूल की शिक्षा पूरी की. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बेंगलुरु आने से पहले वह चेन्नई में भी रहे. स्थानीय मीडिया के अनुसार, तेलुगु भाषी होने के बावजूद, कनुगोलु की जड़ें कर्नाटक में हैं और अब वह बेंगलुरु में रहते हैं.

सुनील कनुगोलू इसके पहले भाजपा, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) और ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) के लिए काम कर चुके हैं. वह 2017 के जल्लीकट्टू विरोध प्रदर्शन के दौरान आक्रामक भाजपा का मुकाबला करने में द्रमुक की सहायता करने के लिए तमिल गौरव और द्रविड़ मॉडल के पहलुओं के पीछे भी थे.

calender
03 December 2023, 04:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो