Explainer : क्या मोदी जीत की लगा पाएंगे हैट्रिक; ट्रंप करेंगे सत्ता में वापसी? 2024 में आधी दुनिया में होने वाले हैं चुनाव

Elections will held in half the world in 2024: नया साल 2024 कई मानयों में अहम है. राजनीतिक जगत में इस साल बड़े- बड़े रिकॉर्ड बनने वाले हैं. 2024 में आधी दुनिया में चुनाव होने जा रहे हैं और लगभग 30 देश अपने राष्ट्रपति चुनेंगे. इस साल दुनिया भर में चुनाव देखने लायक होंगे.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

साल 2024 सियासत और सत्ता के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है. 2024 चुनावों का रिकॉर्ड तोड़ने वाला साल होगा, क्योंकि इस साल अमेरिका, भारत, मैक्सिको और दक्षिण अफ्रीका सहित 50 देशों के 2 अरब से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर प्रत्यत्क्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सरकार चुनेंगे. साल 2024 में जहां भारत में लोकसभा के चुनाव होने हैं, वहीं सभी की निगाहें अमेरिका पर होंगी, क्योंकि यहां 2024 में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में कई तरह के गंभीर आरोपों से घिरे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चुनावी मैदान में उतरेंगे. 

2024 चुनावों के लिहाज से है खास

अब देखना यह कि क्या अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप दोबारा सत्ता में काबिज हो पाएंगे? क्या रूस में व्लादिमीर पुतिन के मुकाबले कोई और नेता खड़ा हो पाएगा? क्या भारत में मोदी जीत की हैट्रिक लगा पाएंगे? भारत में यह भी देखना दिलचस्प होगा कि मोदी के बवंडर को रोकने के लिए विपक्ष क्या करता है.साल 2024 में ये तमाम बातें अहम होने वाली हैं.

 

2024 में राजनीतिक दुनिया का बदल सकता है रूप

PM Modi, Loksabha chunav 2024, Donald Trump, Elections in 2024, Vladimir Putin,पीएम मोदी, लोकसभा चुन
बांग्लादेश में उग्र प्रदर्शन की तस्वीर.

 

जनवरी : बांग्लादेश में तनाव के बीच बदलाव की मांग 

बांग्लादेश में 7 जनवरी को आम चुनाव के लिए तारीख का ऐलान हो चुका है. विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) और उसके सहयोगी दल पारदर्शी चुनाव कराने के लिए सरकार के विरोध में हिंसक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इसके चलते बांग्लादेश में तनाव का माहौल है. बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी ने चुनाव का बहिष्कार तक कर दिया है, क्योंकि प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अब तक पद नहीं छोड़ा है.

PM Modi, Loksabha chunav 2024, Donald Trump, Elections in 2024, Vladimir Putin,पीएम मोदी, लोकसभा चुन
पाकिस्तान की संसद भवन का फाइल फोटो.

 

फरवरी : पाकिस्तान और इंडोनेशिया में चुनाव

फरवरी में दुनिया के दो सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाले देश पाकिस्तान और इंडोनेशिया में चुनाव होने हैं. भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद इस्तीफा देने वाले पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान यहां चुनाव नहीं लड़ेंगे, लेकिन अपनी पार्टी से उम्मीदवारों को चुनाव लड़ाएंगे और प्रचार करेंगे. इसके बाद इंडोनेशिया में दुनिया के सबसा बड़ा एक दिवसीय चुनाव होगा, जिसमें देश में 20 करोड़ से अधिक मतदाता और 11 लाख के करीब इंडोनेशियाई प्रवासी भाग लेंगे.  

PM Modi, Loksabha chunav 2024, Donald Trump, Elections in 2024, Vladimir Putin,पीएम मोदी, लोकसभा चुन
व्लादिमीर पुतिन का फाइल फोटो.

 

मार्च : व्लादिमीर पुतिन पांचवीं बार मैदान में होंगे 

यूक्रेन और रूस के बीच दो साल से जारी युद्ध के बीच रूसी सैनिकों की सफलता से उत्साहित रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मार्च में होने वाले चुनावों में अपने 24 साल के शासन को अगले 6 साल तक बढ़ाने की उम्मीद कर रहे हैं. 8 दिसंबर को उन्होंने पांचवीं बार चुनाव लड़ने की घोषणा की थी. अगर वह इस चुनाव में जीत जाते हैं तो 2030 तक सत्ता में बने रहेंगे. रूस में यूक्रेन के साथ युद्ध को राष्ट्रहित में भुनाया जा रहा है, ऐसे में उनके विरोध में किसी और के खड़े होने की संभावना बहुत कम है. खास बता यह भी है कि पुतिन के लंबे समय से दुश्मन रहे एलेक्सी नवलनी 19 साल की जेल की सजा काट रहे हैं.

अप्रैल-मई : मोदी लहर की परीक्षा होगी

भारत में अप्रैल और मई महीने में लोकसभा के चुनाव होने हैं. इस चुनाव में 1 अरब भारतीय मतदान करेंगे. इस बार पीएम मोदी और बीजेपी तीसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ने जा रहे हैं. मोदी का राजनीतिक करियर और सफलता भारत के एक अरब से अधिक हिंदुओं के समर्थन पर आधारित है. वहीं आलोचकों का कहना है कि बीजेपी मुस्लिम अल्पसंख्यकों के प्रति शत्रुता का भाव रखती है. मोदी के आलोचकों का कहना है कि मोदी सरकार के दौरान देश में महंगाई, गरीबी, भ्रष्टाचार लगातार बढ़ा है. 

जून : यूरोपियन यूनियन में 2024 चुनावी साल 

जून में होने वाले दुनिया के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय चुनाव में 400 मिलियन से अधिक लोग यूरोपीय संसद चुनाव में मतदान करेंगे. इस चुनाव में दक्षिणपंथी विचारधारा और लोकलुभावन लोगों के लिए समर्थन की परीक्षा होगी. इनकी नवंबर के डच चुनावों में गीर्ट वाइल्डर्स की इस्लाम विरोधी, यूरोपीय संघ विरोधी पीवीवी फ्रीडम पार्टी की जीत और पिछले साल जियोर्जिया मेलोनी की जीत के बाद लहर है. 

जुलाई : मेक्सिको में वामपंथी महिला दे रही चुनौती

मेक्सिको के राष्ट्रपति पद के चुनाव में वामपंथी पूर्व मेयर और स्वदेशी व्यवसायी महिला दोड़ में है. पुरुष प्रधानता वाले देश में महिला इस बार चुनौती देखी दिख रही है. मेक्सिको सिटी की पूर्व मेयर क्लाउडिया शीनबाम निवर्तमान राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर की मोरेना पार्टी की ओर से चुनाव लड़ रही हैं. उनके मुखर प्रतिद्वंद्वी ज़ोचिटल गैलवेज़ को विपक्षी गठबंधन, ब्रॉड फ्रंट फ़ॉर मेक्सिको की ओर से प्रतिनिधि चुना गया है.

PM Modi, Loksabha chunav 2024, Donald Trump, Elections in 2024, Vladimir Putin,पीएम मोदी, लोकसभा चुन
फाइल फोटो.

 

नवंबर :  अमेरिका में क्या ट्रंप की होगी वापसी  

अमेरिका में इस साल नवंबर महीने में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाले हैं, जिसमें लाखों अमेरिकी अपने देश के लिए राष्ट्रपति चुनेंगे. इस चुनाव में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन आमने-सामने हो सकते हैं. मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन 86 साल के हैं. इसके कारण हो सकता है कि वो चुनाव न भी लड़े, लेकिन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई तरह के आरोपों का सामना करने का बाद भी इस साल चुनाव लड़ेंगे. अब देखना है कि ट्रंप सत्ता में वापसी कर पाते हैं या नहीं.

calender
01 January 2024, 03:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो