Winter Session : आज से संसद के शीतकालीन सत्र की हो रही शुरुआत, जानिए क्या होगी विपक्ष की रणनीति

Parliament Winter Session : आज से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है और इस दौरान 19 दिनों में 15 बैठकें होंगी. सत्र के पहले ही दिन विपक्ष कई मुद्दों को हंगामा कर सकता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Parliament Winter Session 2023 : सोमवार 4 दिसंबर से संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत हो रही है. यह सत्र 4 दिसंबर से 22 दिसंबर तक चलेगा. इस दौरान 19 दिनों में 15 बैठकें होंगी. संसद में विपक्ष कई मुद्दों को उठाने वाला है. जिसमें वार-पलटवार देखने को मिलेगा. सदन में विपक्षी दल तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी अपनी रिपोर्ट पेश करेगी. कमेटी ने रिश्वत लेकर सवाल पूछने के आरोप में टीएमसी सांसद को निष्कासित करने की सिफारिश की है.

पहले ही दिन हंगामे के आसार

संसद के शीकालीन सत्र के पहले ही दिन विपक्ष कई मुद्दों को हंगामा कर सकता है. सदन में मणिपुर और जांच एजेंसियों के दुरुपयोग जैसे विषय को उठाया जा सकता है. वहीं सत्र के दौरान सदन की आचार समिति की रिपोर्ट पेश की जाएगी. आपको बता दें कि शीतकालीन सत्र को लेकर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कह चुके हैं कि अगर विपक्ष संसद को बाधित करता है तो उसे रविवार से भी बुरे नतीजों का सामना करना पड़ेगा.

सत्र में होंगी 15 बैठकें

केंद्र सरकार ने विंटर सेशन सत्र की 15 बैठकों के लिए भारी विधायी एजेंडा पेश किया है. इसमें औपनिवेशिक युग के आपराधिक कानूनों के जगह पर लाए गए प्रमुख विधेयक, निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति के लिए एक ड्राफ्ट प्रदान करने से संबंधित विधेयक शामिल हैं.

शनिवार को रक्षा मंत्री और लोकसभा में उप नेता राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक हुई. जिसमें महुआ मोइत्रा को सदन से निष्कासित करने के फैसले से पहले आचार समिति की रिपोर्ट पर लोकसभा में चर्चा कराने की मांग की थी. इसके अलावा कई ऐसे विषय हैं जिन पर हंगामा हो सकता है.

calender
04 December 2023, 07:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो